UP Ration Card List 2022 : राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी,चेक करें अपना नाम

Last updated on February 28th, 2024 at 09:50 pm

UP Ration Card List 2022 : राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी,चेक करें अपना नाम

UP Ration Card List 2022 : उत्तर प्रदेश में पिछले दिन राशन कार्ड धारको के कार्ड सरेंडर करने की खबर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई इस खबर में यह वादा किया जा रहा है कि अपात्र राशन कार्ड धारको को तहसील पर जा कर राशन कार्ड सरेंडर करना है, वरना सरकार की तरफ से उनसे राशन की वसूली की जाएगी हालांकि बाद में सरकार की तरफ से इस पर स्पष्टीकरण देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ऐसा कोई भी नियम नहीं बनाया है जिससे राशन कार्ड धारकों के लिए कोई दिक्कत हो।

जरूरतमंदों को ही मिलेगी फ्री राशन का फायदा

उत्तर प्रदेश के सरकार की तरफ से प्रदेश में राशन कार्ड ओं का निस्तारण कार्यक्रम शुरू कर दी गई है उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार अपात्र लोगों का राशन कार्ड लिस्ट में से उनका नाम काट दिया जाएगा और केवल उन्हीं व्यक्ति को खीरी राशन कार्ड दिया जाएगा जो जरूरतमंद है है, इसकी शुरुआत यूपी के अलग-अलग है जिला से हो चुकी है दरअसल साल 2011 की जनगणना के अनुसार सरकार का राशन कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा हो चुका है और ऐसे में नए राशन कार्ड नहीं बनाए जा सकते हैं।

Ration card list : खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन जारी की जाती है इस लिस्ट में नाम प्राप्त करने के लिए सभी लोगों को अधिकारी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद सभी को उसका आवेदन करने के बाद लिस्ट में नाम जोड़ दिया जाएगा।
यह लिस्ट की मदद से प्रतिवर्ष लाखों लाख उम्मीदवार के नाम भी अपडेट किए जाते हैं, आप सभी को बता दें कि उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड लिस्ट 2022 जारी कर दी गई है, जो भी उम्मीदवार राशन कार्ड में नाम चेक करना चाहते है उन सभी उम्मीदवार अधिकारी वेबसाइट पर अपना नाम देख सकते हैं, जिन सभी लोगों का नाम राशन कार्ड में आ जाएगा उन सभी के लिए राज सरकार के द्वारा राशन कार्ड दिया जाएगा।

UP Ration Card 2022 -Overview

आर्टिकल का नाम

UP Ration Card List 2022

राशन कार्ड बीपीएल राशन कार्ड
साल 2022
राशन कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी देश राशनकार्ड धारक
उद्देश्य राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देखने की सुविधा प्रदान करना
 
 
 
आधिकारिक वेबसाइट http://epds.bihar.gov.in/

राशन कार्ड ( Ration Card )

1. Ration Card : यह एक महत्वपूर्ण योजना है राशन कार्ड वैसे तो केंद्र सरकार के अंतर्गत आती हैं लेकिन यह राशन कार्ड सभी राज्य में चलाए जाते हैं, तो यह योजना सभी राज्यों के राज्य सरकार के अंतर्गत भी आती है आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाला हैं उत्तर प्रदेश राशन कार्ड योजना के बारे में।
राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है यह भारत के सभी नागरिकों के पास होना चाहिए राशन कार्ड योजना संपूर्ण भारत में चलाई जा रही है, इसलिए यह योजना का लाभ भारत के सभी राज्यों के लोग उठा सकते हैं
2. राशन कार्ड के द्वारा सभी गरीबों को राशन दिया जाता है जैसे गेहूं,चावल,दाल,मिट्टी का तेल जैसी सभी वस्तुएं राशन कार्ड पर दिया जाता है। केंद्र सरकार के द्वारा चलाया गया राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण कार्ड है राशन कार्ड देश के सभी लोगों के पास होना अति आवश्यक है इस कार्ड के जरिए लॉक हो लोगों को दुकान का राशन बहुत कम दाम पर उपलब्ध कराया जाता है

राशन कार्ड के प्रकार

आपको बता दें कि राशन कार्ड तीन प्रकार के होता है
1. APL राशन कार्ड : एपीएल राशन कार्ड में सभी लोग आते हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर होते हैं जिन सभी लोगों का नाम एपीएल राशन कार्ड में होता है उन सभी के लिए राज्य सरकार की तरफ से 15 किलो राशन प्रदान किया जाता है
2. BPL राशन कार्ड : बीपीएल राशन कार्ड को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार की वार्षिक आय ₹10000 से अधिक नहीं होना चाहिए बीपीएल राशन कार्ड में गरीब लोग आते हैं जो गरीब रेखा के नीचे आते हैं यह राशन कार्ड में सभी उम्मीदवार को राज सरकार के द्वारा कई सारे लाभ दिए जाते हैं। जिस उम्मीदवार के पास बीपीएल राशन कार्ड होता है उन्हें 25 किलो राशन राज सरकार की तरफ से दिया जाता है।
3.AAY राशन कार्ड : यह राशन कार्ड में बस अभी उम्मीदवार आते हैं जो गरीब हैं उस सभी उम्मीदवार के पास कोई भी आए का साधन नहीं है ऐसे उम्मीदवार के लिए यह राशन कार्ड बनाया जाता है जैन सभी उम्मीदवार के पास यह राशन कार्ड होता है उन सभी के लिए राज सरकार के द्वारा 35 किलो राशन दिया जाता है।

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

1.बैंक पासबुक
2.आधार कार्ड
3.पैन कार्ड
4.पासपोर्ट साइज की फोटो
5.जाति प्रमाण पत्र
6.आय प्रमाण पत्र
7.पुराना बिजली बिल
8.गैस कनेक्शन

राशन कार्ड 2022 लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

1.Ration card लिस्ट में अपना नाम देखना चाहता है तो खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
2. अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल कर आ जाएगा।
3. होम पेज पर आपको राष्ट्रीय खाद विभाग सुरक्षा की एक सूची दिखाई देगी उस पर क्लिक करना होगा,इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
4. यह पेज पर आपको अलग-अलग जिले की सूची दिखाई देगी इसमें आप अपना जिला को चुनकर उस पर क्लिक करें।
5. इसके बाद आपको अपना शहर या ब्लॉक चुनना होगा।
6. इसके बाद आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी इसमें आपको अपना गांव और बाढ़ का नाम सिलेक्ट कर ले।
7. इसके बाद आपके सामने राशन कार्ड दुकानदारों के नाम दिखाई देंगे आपके गांव के अंदर जो राशन कार्ड दुकानदार आता है उसे सिलेक्ट कर ले।
8. इसके बाद आपको अगला ऑप्शन होगा राशन कार्ड 2022 लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें इस पर क्लिक करना होगा, इस प्रकार से आपके सामने राशन कार्ड 2012 सूची में नाम दिख जाएगा।

Read More : Old Coin And Note Sell : अगर आपके पास ये दुर्लभ नोट सिक्का है, तो 10 लाख मिलेंगे,कॉल करें 

My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Bsestudy.com You can contact me directly at @ramkumar6204164@gmail.com

Leave a Comment