Solar Rooftop Yojana 2022 : 500 रुपया कमा कर छत पर लगा सकेंगे ,सोलर प्लांट

Last updated on February 29th, 2024 at 12:49 pm

Solar Rooftop Yojana : 500 रुपया कमा कर छत पर लगा सकेंगे ,सोलर प्लांट

Solar Rooftop Yojana : देश में दिन पर दिन बिजली की समस्या काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है, जिसे आम आदमी की काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और वह बिजली के बिना काम नहीं कर पाते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से घर के छत पर सोलर पावर प्लांट को लेकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है।
भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने आवेदन के लिए अलग से नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर तैयार किया है

बिजली की परेशानी 25 साल तक खत्म?

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की कुल लागत का भुगतान 5 से 6 वर्षों में किया जाएगा। इसके बाद आप अगले 20 साल तक मुफ्त में बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे, साथ ही बची हुई बिजली सरकार को बेच सकेंगे। सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना होगा। इसके साथ ही आप सरकारी वेबसाइट mnre.gov.in पर भी जा सकते हैं। छत पर सोलर प्लांट लगाने पर सब्सिडी देती है। इसका उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और बिजली और कोयले की खपत को कम करना है। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी आपके प्लांट की साइट पर निर्भर करती है, अगर आपका प्लांट बड़ा है तो आपको सब्सिडी के रूप में बड़ी राशि मिलेगी। वहीं अगर आपका प्लांट छोटा है तो सब्सिडी कब मिलेगी।

उपभोक्ता संख्या डालते ही शुरू होगी प्रक्रिया ?

बिजली कंपनियों की वेबसाइट पर उपभोक्ता संख्या डालते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी आवश्यक लोड तस्वीर पहचान पत्र व बिजली बिल अपलोड कर ₹500 आवेदन शुल्क जमा करते हैं उनका आवेदन प्रोसेस में हो जाएगा आगे की प्रक्रिया के लिए उनको बिजली कंपनी के सूचीबद्ध बेडरूम में से किसी एक का चयन करना होगा फिर एजेंसी के द्वारा स्थल निरीक्षण कर सोलर प्लांट लगाने की मंजूरी दी जाएगी पूरी प्रक्रिया को वेबसाइट पर ट्राई किया जा सकेगा तो आइए जानते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है?

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना मैं खर्च का भुगतान 5 से 6 साल में किया जाएगा। इसके बाद आपको अगले 25 साल तक सोलर पैनल से मुक्त सोलर ऊर्जा आपको बिजली मिलता रहेगा और इस सोलर पैनल योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से आपको वहां जाकर संपर्क करना होगा, साथ ही साथ अधिक जानकारी के लिए आप सौर ऊर्जा के गवर्नमेंट वेबसाइट पर ऑफिस जाकर चेक कर सकते हैं।

दो किस्तों में राशि का भुगतान करना होगा उपभोक्ता को

चयनित होने पर उपभोक्ताओं को अपने हिस्से की राशि दो किस्तों में सीधे वेटर के खाते में भुगतान करनी होगी पहली किस्त 8083 समझौते पर हस्ताक्षर के साथ ही एडवांस भुगतान होगा और दूसरी किस्त की 20 पीस दी राशि उपभोक्ताओं परिसर में आवश्यक सामग्री डिलीवरी करने के बाद भुगतान किया जाएगा।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना आवेदन करें

1. सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा,

2. इसके बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद आप अपना राज्य चुनें और फॉर्म भरें।

4. इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकेंगे,यदि आप सरकार की इस योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप टोल फ्री नंबर 18001 803 333 पर संपर्क कर सकते हैं।

नोट :- हमारे द्वारा बताई गई लेख से आप संतुष्ट है तो आप लोगों के अगले लोगों को शेयर करें क्योंकि दिन पर दिन बिजली की समस्या काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है इससे उन लोगों को भी फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़े : Solar Pump Yojana : सभी किसान भाइयों को मिलेंगे सोलर पंप, बिजली बिल का टेंशन होगा जड़ खत्म

ये भी पढ़े : PM Kisan Yojana Big Update : सभी किसान भाइयों को मिलेंगे 1.60 लाखों रुपए, जानें किसके अकाउंट में आएगा पैसा

My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Bsestudy.com You can contact me directly at @ramkumar6204164@gmail.com

Leave a Comment