Pradhan Mantri Awas Yojana 2023 : आवास योजना के लिए आवेदन शुरू, अबकी बार इतना पैसा मिलेंगे

Last updated on February 26th, 2024 at 06:24 pm

Pradhan Mantri Awas Yojana 2023 : आवास योजना के लिए आवेदन शुरू, अबकी बार इतना पैसा मिलेंगे

Pradhan Mantri Awas Yojana 2023 : केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोग जिनके पास अपना पक्का आवास नहीं है वह लोग इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए सभी लाभार्थी को 25 जुलाई से लेकर 30 दिसंबर तक भवनों के लिए एलडीए की ऑफिशल पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं पंजीकरण करने के बाद उन्हें केंद्र सरकार की ओर से भवन निर्माण करने के लिए मदद के तौर पर पैसे दिए जाएंगे।

दरअसल आपको बता दे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लखनऊ विकास प्राधिकरण माध्यम से हरदोई रोड स्थित वसंत कुंज योजना के सेक्टर-आई मैं निर्मित किए गए जा रहे हैं 3792 प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 25 जुलाई से पंजीकरण जारी कर दिया गया है पंजीकरण खुलने के पहले ही दिन लोगों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला और 5:00 बजे तक 355 लोगों ने आवास योजना के लिए पंजीकरण करवाया प्राधिकरण के माध्यम से इस बार भवन का मूल्य 7,29,550 रुपये रखा गया है, जिसके लिए लाभार्थी को 4,79,550 7 रुपए देने होंगे।

इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि इस योजना के लिए लखनऊ विकास से पदाधिकारी के ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ही होंगे आवेदन को पंजीकरण करते समय ₹10000 पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा वही शेष धनराशि आवंटन पत्र जारी होने के बाद किस्तों में जमा करानी होगी इसके लिए आवंटन पत्र जारी होने की तिथि से 1 महीने के अंदर 50,000 रुपए तथा अवशेष धनराशि 4,19,550 रुपए साथ मासिक किस्तों में यानी कि हर महीने में 8308 रुपए देनी होगी।

इस योजना का लाभ किन किन लोगों को मिलेगा ?

पीएम आवास योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए घर देने के लिए इस योजना की शुरूआत की है प्रधानमंत्री आवास योजना भारत की एक सरल स्कीम है जो MoHUA मंत्रालय की ओर से शहरी और ग्रामीण के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को घर उपलब्ध कराता है इस योजना के तहत सभी कैटेगरी के लोगों को लाभ दिया जाता है। यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो यहां पर बताए गए तरीके से पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं पीएम आवास योजना शहरी और ग्रामीण के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग अलग है जो नीचे बताई गई है।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आवेदन करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा।
  • अब एलआईसी, ईडब्ल्यूएस, और एमआईजी के तहत विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद में आप पर अपना आधार नंबर दर्ज करें और आधार कार्ड डिटेल वेरीफाई करें।
  • वेरीफाई करने के माला पूरी जानकारी दें ध्यान रहे आप की जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड को चयन करके सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपका आवेदन प्रोसेस की प्रक्रिया पूरा हो जाएगा।

इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में विस्तार से जानकारी बताया गया है उम्मीद है कि आप लोगों को इस खबर से काफी ज्यादा मदद मिली होगी इस आर्टिकल को शेयर भी कर सकते हैं।

Read More : Free Mobile Yojana : महिलाओं को फ्री मिलेगी मोबाइल, लिस्ट हुआ जारी

LIC Policy Jeevan Labh : एलआईसी के इस पॉलिसी में मिलेंगे 54 लाख रुपए का रिटर्न, जाने क्या है नया पॉलिसी

My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Bsestudy.com You can contact me directly at @ramkumar6204164@gmail.com