PM Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान की खाते में नहीं आए 2 हज़ार रूपए, तो तुरंत करें ये काम

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान की खाते में नहीं आए 2 हज़ार रूपए, तो तुरंत करें ये काम

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी लाभार्थी को पिछले दिन 14 भी किस्त की राशि यानी कि बीते हुए 27 जुलाई को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी किसानों को राजस्थान की शिकार जगह पर सम्मानित करते हुए सभी किसान के बैंक खाते में ₹2000 की राशि ट्रांसफर कर दिए बहुत से ऐसे लाभार्थी है जिनके बैंक खाते में ₹2000 की राशि नहीं आई है तो क्या आप भी उन किसानों में शामिल है जिन को ₹2000 की राशि नहीं मिली है तो आपको क्या करना चाहिए।

पीएम किसान का स्टेटस कैसे देखें

पीएम किसान का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, कहीं ऐसा नहीं कि किसी गलती के कारण आप की किस्त अटकी हो, इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं इसके बाद बेनिफिसरी लिस्ट वाले विकल्पों को चयन करना होगा यहां पर अपनी जानकारियां देकर गेट डिटेल पर क्लिक करना होगा। इसके बाद देखे कि आपका लिस्ट में नाम है या नहीं साथी साथ आप की तरफ से दी गई कोई जानकारी गलत तो नहीं है मसलन आधार नंबर बैंक खाता पासबुक अगर इनमें से कोई गलती होती है तो आपकी किस्त अटक सकती है सभी को आप अच्छी तरह से जांच कर ले।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉल करके अपने स्टेटस की स्थिति को जान सकते हैं साथ ही साथ इसके तहत और भी आप जानकारी हासिल कर सकते हैं इसके हेल्पलाइन नंबर 155661 पर कॉल करके अपनी सारी जानकारी पा सकते हैं इसके साथ ही साथ टोल फ्री नंबर 1800115526 या 01123381092 पर भी कॉल कर सकते हैं यहां पर भी आपको जानकारी दिया जाएगा।

पीएम किसान योजना की ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं यहां पर भी आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

14वी किस्त इन किसानों को नहीं मिल पाया?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा किसान भाइयों को मिलेगा जिन्होंने अपना e-KYC करा लिया है अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो आपकी अगली किस्त का पैसा आपके बैंक खाते में आने से रोका जा सकता है वहीं अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर लेकर उसमें फसल लगाते हैं तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लैंड की ओनरशिप जरूरी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मुताबिक पति-पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं इनमें से केवल एक ही को इस योजना का लाभ दिया जाएगा अगर कोई ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार देते हुए सरकार उससे रिकवरी करेगी इसके अलावा किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें ?

  • पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की https://pmkisan.gov.in/ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस पेज पर आने के बाद आपको दाएं और किसान कॉर्नर वाले ऑप्शन को चयन करना होगा।
  • इसके बाद बेनेफिशरी स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज आपके स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा जहां पर रजिस्टर मोबाइल नंबर वाले विकल्प को चुनें।
  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें जेनरेट ओटीपी का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका पेमेंट का पूरा स्टेटस खुल जाएगा।

Read More : Free Mobile Yojana : महिलाओं को फ्री मिलेगी मोबाइल, लिस्ट हुआ जारी

DAP Khad Price : किसानों को राहत, डीएपी खाद के भाव गिरे, अब इतने में मिलेगी DAP खाद की बोरी, जानिए कीमत

Mustard Oil Sasta Ho Gaya : सरसों तेल हो गया सस्ता, तुरंत खरीदें जानिए 1 लीटर की कीमत

LIC Policy Jeevan Labh : एलआईसी के इस पॉलिसी में मिलेंगे 54 लाख रुपए का रिटर्न, जाने क्या है नया पॉलिसी