किसानों को केंद्र सरकार द्वारा 4 हजार रुपए दिए जाएंगे, लिस्ट में अपना नाम चेक करें : PM Kisan Khabar

Last updated on February 26th, 2024 at 06:03 pm

इन किसानों को केंद्र सरकार द्वारा 4,000 रुपए दिए जाएंगे, लिस्ट में अपना नाम चेक करें ?

PM Kisan : केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसानों के लिए एक योजना चलाई गई थी जिस योजना के नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना थी इस योजना के तहत देश के वैसे किसान जिन लोगों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी उन्हें आर्थिक स्थिति के तौर पर ₹6000 की राशि सालाना के तौर पर देश के सभी किसान को देती है इस योजना के तहत अभी तक लगभग 12 करोड़ से अधिक किसान का लाभ मिल रहा है बहुत से देश में अभी भी ऐसी किसान हैं जिनको यह योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो आज ही आप प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिशल पोर्टल पर जाकर आवेदन करें आपको भी इसका लाभ मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत बहुत सी योजनाएं लाई गई है जिसमें से एक किसान सम्मान निधि योजना भी है जो लोगों के लिए काफी अच्छी योजनाएं है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा यह योजना शुरू की गई थी इस योजना के तहत अभी भी देश में 12 करोड़ से अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिला है यदि आप ही सोना का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्दी से इस आर्टिकल के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके तहत आपको केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक स्थिति के तौर पर पैसे दिए जाते हैं।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉल करके अपने स्टेटस की स्थिति को जान सकते हैं साथ ही साथ इसके तहत और भी आप जानकारी हासिल कर सकते हैं इसके हेल्पलाइन नंबर 155661 पर कॉल करके अपनी सारी जानकारी पा सकते हैं इसके साथ ही साथ टोल फ्री नंबर 1800115526 या 01123381092 पर भी कॉल कर सकते हैं यहां पर भी आपको जानकारी दिया जाएगा।

  • पीएम किसान योजना की ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर भी अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं यहां पर भी आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

किस्त इन किसानों को नहीं मिल पाया ?

PM Kisan Khabar : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा किसान भाइयों को मिलेगा जिन्होंने अपना e-KYC करा लिया है अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो आपकी अगली किस्त का पैसा आपके बैंक खाते में आने से रोका जा सकता है वहीं अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर लेकर उसमें फसल लगाते हैं तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लैंड की ओनरशिप जरूरी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मुताबिक पति-पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं इनमें से केवल एक ही को इस योजना का लाभ दिया जाएगा अगर कोई ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार देते हुए सरकार उससे रिकवरी करेगी इसके अलावा किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें ?

  • पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की pmkisan.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस पेज पर आने के बाद आपको दाएं और किसान कॉर्नर वाले ऑप्शन को चयन करना होगा।
  • इसके बाद बेनेफिशरी स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज आपके स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा जहां पर रजिस्टर मोबाइल नंबर वाले विकल्प को चुनें।
  • इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें जेनरेट ओटीपी का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका पेमेंट का पूरा स्टेटस खुल जाएगा।

Read More : Pm Kisan Yojana News : सभी किसानों के लिए खुशखबरी 15वीं किस्त को लेकर बड़ी खबर

My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Bsestudy.com You can contact me directly at @ramkumar6204164@gmail.com