घर के आसपास एक भी मच्छर नहीं दिखेगा, डेंगू से बचें : Machar Bhagane ka Gharelu Upay

Last updated on February 26th, 2024 at 08:43 pm

घर के आसपास एक भी मच्छर नहीं दिखेगा, डेंगू से बचें : Machar Bhagane ka Gharelu Upay

देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मच्छर की समस्या से काफी ज्यादा सोचते हैं और उन्हें अक्सर सुबह के समय यह दोपहर या तो फिर शाम कि उन्हें मच्छरों का बार तेजी से बढ़ जाता है और शाम सुबह के दौरान उनकी दावत चलती है मौसम जैसे-जैसे सर्दी होता है वैसे वैसे ही पंखे की यह कूलर धीमी होती है और ऐसे में मच्छरों घर में प्रवेश बहुत तेजी के साथ करते हैं और आपकी काटना शुरू कर देते हैं बरसात के मौसम में भी मच्छर बहुत तड़पते हैं जो सर्दी के मौसम में बढ़ जाते हैं आज के इस लेख में हम आपको ऐसे घरेलू नुक्से के बारे में बताएंगे जिसे आप उपयोग करके घर में छिपे मच्छरों को जड़ से समाप्त कर सकते हैं।

घरेलू मच्छर से छुटकारा पाने का तरीका

अक्सर लोग घरेलू मच्छर से परेशान रहते हैं मच्छरों के लिए घरेलू नुक्से लहसुन में मौजूद सल्फर की बदबू मशरू को बिल्कुल भी पसंद नहीं नहीं होती है जिसके कारण आप इसे मच्छर भगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप मच्छर लहसुन का रस पीते हैं तो वह मर जाते हैं इसके लिए बस आपको छोटा सा काम करना है कि लहसुन के कुछ काली को पीसकर पानी में कुछ समय उबाल देनी है अब इसे ठंडे पानी करके स्प्रे बोतल में पूरे घर में स्प्रे कर ले इससे आपके घर की मच्छर बिल्कुल ही समाप्त हो जाएंगे।

मच्छर भगाने के लिए कपूर का उपयोग कर सकते हैं ?

मच्छर भगाने के लिए आप कपूर का भी उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आप खिड़की और दरवाजे बंद करके घर में कपूर जलाकर घुमा ले आधे घंटे में सभी मच्छर घर से गायब हो जाएंगे सारे मच्छर कपूर की खुशबू से जमीन पर पढ़े हुए नजर आएंगे इसके अलावा कपूर के पानी में रखकर छिड़काव कर सकते हैं इसकी खुशबू से मच्छर मर जाते हैं इसे उपयोग करते हुए ध्यान में रहेगी बच्चे और पालतू जानवर को कपूर से दूर रखें ।

मच्छर को जड़ से समाप्त करने के लिए पुदीना का उपयोग करें ?

आपको बता दें कि पुदीने का पति का सवाद बहुत अच्छा होता है बहुत से खाने पीने की चीज के लिए पुदीने की पत्ती का उपयोग किया जाता है वही मस्सों को पूरी ना कि पति बिल्कुल भी पसंद नहीं आते हैं इसलिए बाजार में मिलने वाले मॉस्किटो मारने की मशीन में पुदीना ही डाला जाता है जिससे मच्छर का अंत हो जाता है पुदीने के पत्ते को लेकर घर के कोने कोने में रहकर दे यदि आप पुदीना का छिड़काव अपने घर में करते हैं तो इससे भी आपके घर से मच्छर गायब हो जाएंगे।

लॉन्ग और नींबू का उपयोग करें ?

आप नींबू को टुकड़ों में काटना है और उसमें लॉन्ग की कली को गाना देना है इस निंबू और लॉन्ग की खुशबू मच्छरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है इससे मच्छर घर से बिल्कुल ही दूर भाग जाते हैं।

बस एक बार आजमा लें नींबू-लौंग के ये टोटके, 24 घंटों में दूर होगी आपकी हर समस्या

घर के आस-पास छोटे पौधे लगाएं

घर के पास आसपास कुछ ऐसे पौधे लगाएं जो मच्छरों का पौधा का सुगंध बिल्कुल भी पसंद है नहीं होती है जिसमें गेंदा और पुदीना यह सब ऐसे पौधे हैं जो मच्छरों को बिल्कुल ही पसंद है नहीं आता है इसे आप अपने घर में गमला में लगा सकते हैं। इससे आपके घर की सुंदरता में पड़ जाएगी और मच्छर भी भाग जाएगा |\

Read Also : Summer Vacation 2023 : सभी देशवासियों के लिए बड़ी खबर स्कूल कॉलेज बंद करने का आदेश जारी ?

My Name is Uttam Kumar I have Graduated from Magadh University, Bodhgaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Bsestudy.com You can contact me directly at @ramkumar6204164@gmail.com