E-Sharm Card Payment : सात दिन में भुगतान होगी पैसा, DBT चालू कराओ..

Last updated on February 28th, 2024 at 03:06 pm

E-Sharm Card Payment : सात दिन में भुगतान होगी पैसा, DBT चालू कराओ..

Check 2022 : देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो ई – श्रम कार्ड का हमेशा लाभ उठाते रहते हैं और उनका मदद के तौर पर ₹1000 सरकार की ओर से दिया जाता है जिसमें लोगों की काफी ज्यादा मदद हो जाती है । इसके पिछले बार ई – श्रम कार्ड धारक के सभी के खाते में 1-1 हजार रुपए की उनके बैंक खाते में भुगतान कर दिए गए थे । और ऐसे में अब सभी कार्ड धारक को यह कहना है कि अगली किस्त का पैसा उनके अकाउंट में कब आएंगे। सभी के अकाउंट में पैसे भेजे गए थे इ श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए आपको इस आर्टिकल में पूरी विस्तार से जानकारी बतलाए गए हैं जिसकी मदद से आप ही सिम कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं यदि इसकी पूरी प्रक्रिया आर्टिकल में विस्तार से बताई गई है कैसे अंत तक जरूर पढ़ें।

e-shram Card Payment Check 2022 – Overview

Name of the Card E Sharm Card
Name of the Article E Shram Card Payment Check 2022
Type of Article Latest Update
New Update? अपने मोबाइल से चेक कर सकते है श्रम कार्ड का पैसा
Mode Online
Requirements? E Shram Card Registered Mobile Number
Official Website eshram.gov.in

Check E-Shram Card Payment Status

ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले कुछ बातों पर विचार करना बहुत जरूरी है। कोई भी व्यक्ति जो आयकर दाता है, श्रमिक कार्ड के लिए पात्र नहीं है। साथ ही, EPFO ​​खाताधारक इसके लिए अनुरोध नहीं कर सकते हैं। सरकार इस योजना का लाभ केवल उन खाताधारकों को प्रदान करती है जो रोजगार कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

ई-श्रम कार्ड का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह उन श्रमिकों को 1 लाख रुपये का लाभ प्रदान करता है जो दुर्घटनाओं का शिकार हुए हैं या विकलांग हो गए हैं। अगर आपको लगता है कि आप जॉब कार्ड के लिए योग्य हैं तो आपके पास आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या, आय प्रमाण होना चाहिए। अगर आप भी ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको eshram.gov.in पर जाना होगा। आप यहां आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Check E-Shram Card Payment Status

यदि आप यह जांचना चाहते हैं कि ई-श्रम कार्ड से पैसा आ रहा है या नहीं, तो आपको कुछ सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है। आप ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक नोटबुक में नोट बनाकर इसकी पुष्टि कर सकते हैं। इसके अलावा, आप डाकघर या बैंक से संपर्क करके इस बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। आप बैंक से संपर्क करके भी बचत पुस्तक के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

How to Check E-Shram Card Payment Status

आपको अपने मोबाइल फोन के नंबर से ही आसानी से ही शर्म कार्ड की दूसरी किस्त के ₹1000 का स्टेटस चेक करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेट को फॉलो करना होगा जो कुछ इस प्रकार से है।
1. विश्राम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
2. होम पेज पर आने के बाद आपको पोषण भरम भत्ता योजना का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको चयन करना होगा।
3. चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
4. इसके बाद आपको ई श्रम कार्ड से जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसे दर्ज करना होगा।

इस तरह से न्यूज खबरें पाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें — क्लीक करें 

My name is Uttam Kumar, I come from Bihar (India), I have graduated from Magadh University, Bodh Gaya. Further studies are ongoing. I am the owner of Bsestudy.com Content creator with 5 years of experience in digital media. We started our career with digital media and on the basis of hard work, we have created a special identity for ourselves in this industry. (I have been active for 5 years, experience from electronic to digital media, keen eye on political news with eagerness to learn) BSE Study keeps you at the forefront, I try to provide good content and latest updates to my readers.You can contact me directly at ramkumar6204164@gmail.com