Latest Update Trending News

School College Holiday : इन 6 राज्यों के स्कूल कॉलेज आज से बंद, अपने शहर का अपडेट देखें 

School College Holiday : इन 6 राज्यों के स्कूल कॉलेज आज से बंद, अपने शहर का अपडेट देखें 

School College Holiday : दिल्ली और उत्तर प्रदेश कई जरूरी कदम उठा रही है केंद्र सरकार की ओर से एयर क्वालिटी कमीशन ने कई आदेश जारी किए हैं कई राज्यों में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल कॉलेज को बंद करने का निर्णय लिया गया है पंजाब, हरियाणा और तमिलनाडु में अन्य कारणों से स्कूल कॉलेज बंद है आइए जानते हैं राज्य स्कूल और कॉलेज का ताजा खबरें।

 

दिल्ली के माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस मीटिंग के दौरान वायु प्रदूषण के चलते प्राइमरी तक के सभी स्कूल बंद करने का निर्णय किया गया था देर शाम एक अधिकारी को नोटिस जारी कर इसका औपचारिक घोषणा की गई और नोटिस के मुताबिक यह बताया गया कि राजधानी के सभी केजी से पांचवी तक के स्कूल को 8 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है दिल्ली सीएम के अनुसार हवा की गुणवत्ता में सुधारों ने स्कूल को फिर से खोल दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : SBI : खाताधारकों के लिए खुशखबरी, आपके भी है बेटी तो एसबीआई पढ़ाई और शादी के लिए देगा पूरे 15 लाख

6वी से 12वीं क्लास तक के लिए जरूरी सूचना ?

दिल्ली के सरकार केजरीवाल ने शुक्रवार 4 नवंबर को एक आदेश जारी में प्राइमरी स्कूल को 8 नवंबर तक बंद रखने की अधिकारिता घोषणा की थी । साथ ही साथ 6वी से 12वी कक्षा तक की सभी छात्र छात्राओं के लिए जरूरी सूचना जारी की है स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए किसी भी प्रकार की आउटडोर एक्टिविटीज़ को स्थापित करने का निर्देश दिया गया है स्कूल में सपोर्ट या आउटडोर एसेंबली पर पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

नोएडा में भी बंद रहेंगे स्कूल

नोएडा में स्कूल को 8 नवंबर तक तत्काल बंद रखा जाएगा यह आदेश केवल आठवीं क्लास तक के लिए लागू होगा इन छात्रों को फिजिक्स क्लासेस पर है रोक लगा दी गई है गौतम बुध नगर प्रशासन के आदेश अनुसार वायु प्रदूषण बढ़ने की वजह छात्रों की और डोर एक्टिविटीज किया जाए आपको बता दें कि नोएडा के क्षेत्र में आईयूआई आस्था 450 तक पहुंच गया है काफी खतरनाक श्रेणी में दर्शाया जाता है।

पंजाब में भी स्कूल बंद होने की संभावना जताई जा रही है ?

आपको बता दें कि पंजाब में स्कूल बंद करने की संभावना है हालांकि यह मामला शिवसेना नेता सुधीर सूर्य की हत्या से संबंधित है नेता की हत्या के बाद पार्टी ने आज पंजाब बंद का आह्वान किया था। राज सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई वहीं पंजाब में पराली जलाने से बिगड़ी हवा को देखते हुए जल्द कोई कदम उठाया जा सकता है अभी तक फिलहाल इस संबंध में कोई अधिकारी सूचना नहीं दी गई है।

 तमिलनाडु में भी स्कूल बंद रहेंगे

आपको बता दें कि तमिलनाडु में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के चलते स्कूल बंद हैं। आज भी पुडुचेरी के स्कूल बंद रहेंगे। पुडुचेरी के जिला शिक्षा मंत्री ए नमस्सिवयम ने स्कूल बंद करने की घोषणा की। राजस्व प्रशासन और आपदा प्रबंधन आयुक्तालय के अनुसार, मौजूदा पूर्वोत्तर मानसून के मौसम के दौरान पूरे तमिलनाडु में बारिश से संबंधित घटनाओं में कुल 23 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें : School Holiday in November : नवंबर महीने में सभी स्कूल कॉलेज कितने दिन बंद रहेगा देखें

शुक्रवार, 04 नवंबर को एक आदेश जारी कर सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। यहां सभी स्कूल 05 नवंबर यानी आज बंद हैं। राज्य सरकार ने यह फैसला हरियाणा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Haryana CET 2022) परीक्षा के मद्देजनर लिया है। यह परीक्षा 05 और 06 नवंबर को राज्य के 22 जिलों में आयोजित की जा रही है जिसमें करीब 11 लाख उम्मीदवारों के उपस्थित होने की उम्मीद है।

सभी छात्र छात्राओं का ऑनलाइन होगी पढ़ाई ?

दरअसल आपको बता दें कि गौतमबुद्धनगर प्रशासन द्वारा जारी आदेश में जनपद में संचालित सभी बोर्ड के स्‍कूलों को कक्षा 1 से 8 तक की फिजिकल क्लासेस 8 नवंबर तक बंद कर कर दी गई हैं लेकिन इस बीच छात्रों की पढ़ाई चलती रहेगी। स्कूलों को ऑनलाइन मोड में पढ़ाई जारी रखने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रिं‍सि‍पल जारी आदेश का पालन सुनिश्चित करेंगे। स्‍टूडेंट्स को अपनी क्‍लास जारी रखने के लिए अपने स्‍कूल के संपर्क में रहना होगा।

स्कूल कॉलेज से जुड़ी खबर पानी के लिए व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें।