Solar Panel Yojana
Latest Update Online Earning

Solar Panel Yojana : फ्री में लगाएं अपने घर पर सोलर पैनल, बिजली की टेशन समाप्त

PM Solar Plant Yojana : घर की छत पर फ्री में लगाएं, सोलर प्लांट, जिंदगी भर फ्री बिजली के साथ 1.60 लाख कमाए

PM Solar Plant Yojana : देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं और ऐसे में केंद्र सरकार के साथ साथ ही राजस्थान कि सरकार ने भी सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही है और सोलर ऊर्जा में निवेश करने वाले यह इससे बिजली के जरिए बनाने वाले एक सरकारी सेवा का फायदा उठा सकते हैं सरकार ने खाली जमीन पर या अपने घर के छत पर सोलर प्लांट लगाने की योजना शुरू की गई है इसमें आप अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगा सकते हैं इसके लिए सरकार ने लाखों रुपए की सब्सिडी देने के लिए तैयार हैं बड़ा सोलर प्लांट लगाने लगाने वाले को सरकार के द्वारा 1.60 लाख रुपया चलाना सरकार के द्वारा दी जाएगी क्या आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

घर की छत पर फ्री में लगाएं, सोलर प्लांट

आज की इस जमाने में लगभग सभी काम इलेक्ट्रॉनिक्स होती है जो कि बिजली से चलती है तो ऐसे मिलो काफी ज्यादा बिजली बिल से परेशान हो चुके हैं तो सरकार इन लोगों की समस्या को देखते हुए सोलर प्लांट योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत बड़ा प्लांट लगाने वाले को 1.60 लाख रूपए दिया जाएगा और आप बिजली की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। यदि आप एक छोटा सा प्लांट लगाते हैं तो आपको छोटी रकम सरकार के द्वारा दी जाएगी।

Solar Panel Yojana

Solar Panel : दरअसल आपको बता दें कि दिन पर दिन महंगाई बढ़ती जा रही है इसे आम आदमी की लोकेशन पर काफी ज्यादा असर पड़ रहा है। इसी तरह अगर आप अपने घर की छत पर Solar Panel लगाते हैं तो आपको बिजली के बिल से निजात मिल सकती है ! देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना ( Solar Panel Subsidy Yojana ) चला रही है ! साथ ही सौर ऊर्जा का महत्व दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है |

Solar Panel Yojana

इस योजना के तहत यदि आप अपने घर की छत पर 3 KW (3KW Solar Panel) तक के सोलर पैनल लगाते हैं ! ऐसे में सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सरकार की ओर से 40 प्रतिशत सब्सिडी ( Solar Rooftop Subsidy ) मिलेगी ! वहीं अगर आप 3KW से 10KW तक सोलर पैनल लगाते हैं तो सरकार की ओर से सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर आपको 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलेगी !

कम लागत वाला सोलर सिस्टम
सोलर इन्वर्टर = 35,000 रुपए (PWM)
सोलर बैटरी = 60,000 रुपए (150 Ah)
सोलर पैनल = 1,00,000 रुपए (Poly)
अतिरिक्त खर्च = 35,000 रुपए (Wiring, Stand, Etc.)
कुल व्यय = 2,30,000 रुपए

सोलर पैनल के लिए यहां से आवेदन करें

फ्री सोलर पैनल के लिए आवेदन कैसे करें

फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा जो कुछ नीचे इस प्रकार बतलाया गया है –
1.सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं

2. यहां पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर जाएं।

3. इसके बाद आप राज्य वाले ऑप्शन को चयन करना होगा।
4. इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेज को ए दे।

5. सब्सिडी राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा हितग्राही के खाते में डाल दी जाती है।

सोलर पैनल के लिए यहां से आवेदन करें

नोट :- हमारे द्वारा बताई गई लेख से आप संतुष्ट है तो आप लोगों के अगले लोगों को शेयर करें क्योंकि दिन पर दिन बिजली की समस्या काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है इससे उन लोगों को भी फायदा मिलेगा। यदि आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में और भी जानकारी पाना चाहते हैं तो अब दिए गए टेलीग्राम लिंक को ज्वाइन कर ले या तो किए गए टोल फ्री नंबर 18001803333 पर कॉल करके अब अधिक जानकारी पा सकते हैं।

Solar Apply  Click Here 

फ्री सोलर पैनल योजना से जुड़ी जानकारी पाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप जॉइन करें