PM Kisan Yojana : 12वी किस्त का पैसा मिलना शुरू, बस E-KYC करे

PM Kisan Yojana : 12वी किस्त का पैसा मिलना शुरू, बस E-KYC करे

PM Kisan Yojana : देश में प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत देश के सभी उम्मीदवारों को मदद के तौर पर केंद्र सरकार की ओर से एक हजार रुपए की  दी जाती है। इससे किसान भाई को काफी ज्यादा मदद होता है पीएम किसान योजना के तहत सभी किसान भाइयों को 11वीं किस्त का पैसा उनके खाते में भेज दिए गए थे इसके बाद अब उन सभी किसानों को काफी बेसब्री से इंतजार है कि आखिर में ब्रह्म किसका पैसा कब आएगा। बारावी किसका पैसा लेने के लिए उन किसान भाइयों को एक छोटा सा काम करना होगा जिनके बारे में तो आइए।

12वी किस्त का पैसा

देश के केंद्र एवं राज्य सरकारों की तरफ से किसानों की मदद को हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं जिससे किसान आर्थिक रूप से मजबूत किए जा सके इस बीच अगर आप लघु सीमांत किसान है तो फिर यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने जा रहा है क्योंकि मोदी सरकार ने लघु सीमांत किसानों के लिए एक ऐसी स्कीम चला रखी है जिससे हर 4 महीने बाद किसान भाइयों के खातों में दो हजारों रुपए आ जाते हैं।

अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़ी जानकारी पाना चहते है,तो WhatsApp Group को जॉइन करें

इस योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना है जिसकी अब तक ₹2000 की 11 किस्त किसान भाइयों की खाता में ट्रांसफर किया जा चुका है उन लोगों को आ गए 12वी किस्त को लेकर काफी बेसब्री से इंतजार है कि आखिर यह किस्त कब आएगा माना जा रहा है कि सरकार अब जल्द ही किसान भाइयों के खाते में 12वी किस खाते में डाल देगी जिससे करीब 11 करोड़ किसानों को फायदा होगा सरकार ने अधिकारी तौर पर तो तारीख का अभी तक ऐलान नहीं किया है लेकिन तमाम मीडिया खबरों में 30 दिसंबर मानी जा रही है।

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अग्नि की से यानी की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बड़ी खबर है कि किसानों की योजना की 12वीं की सरकार अगले माह तक जारी कर सकती है हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान भाइयों को अपने बैंक खाते का ई – केवाईसी के लिए किसानों के बैंक में पैसे ट्रांसफर नहीं होंगे सभी किसान भाइयों को अपने बैंक खाता ई

ई – केवाईसी करवानी होगी

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए यह एक बड़ी खबर है। किसानों की योजना की 12वीं किस्त सरकार अगले महीने तक जारी कर सकती है। हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को अपने बैंक खाते का E-केवाईसी करवाना बहुत जरूरी है। बिना E-केवाईसी के किसानों के बैंक में पैसे ट्रांसफर नहीं होंगे।

इस योजना के तहत किसानों भाइयों को सालाना 6,000 रुपये की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। इसमें तीन किस्तों के जरिये 2000-2000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाता है। अभी तक किसानों को 11 किस्त का पैसा मिल चुका है। बताया जा रहा है 12वीं किस्त का पैसा सितंबर माह में रिलीज की जाएगी।

E-KYC कैसे करें ?

सबसे पहले आपको पीएम किसान की अधिकारी वेबसाइट पर जाएं।
2. इसके बाद ई – केवाईसी (E-KYC) का विकल्प दिया गया है।
3. इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आप के आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

  • यदि कोई किसान भाई इस योजना का गलत तरीके से लाभ उठाने की कोशिश करता है तो सरकार की इस अपराध पर नोटिस भी जारी कर सकती है खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से किस लौटाने के लिए कहा जाएगा अगर किसान सरकार को किस्त वापस नहीं करता है तो उन पर कार्रवाई भी की जा सकती है और भी जानकारी पाने के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करें।

ये भी जरूर पढ़ें : E Shram Card Payment : ई श्रम कार्ड का पैसा आ गया, अपने मोबाइल नंबर से चेक करें

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.