Diwali offer : इस बैंक ग्राहकों को मिलेगी दिवाली का बड़ा तोहफा 5-5 लाख रुपया

Diwali offer : इस बैंक ग्राहकों को मिलेगी दिवाली का बड़ा तोहफा 5-5 लाख रुपया

Diwali offer : देश में कई ऐसे राज्य है जहां बैंक अपने ग्राहकों के लिए दिवाली का बड़ा तोहफा लेकर आया है और ऐसे में उत्तर प्रदेश सहित इन राज्यों के ग्राहकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि 17 बैंकों के ग्राहकों को दिवाली का धमाका ऑफर तोहफा मिलने वाला है 17 सहकारी बैंकों के ग्राहकों को 55 लाख रुपए मिलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह बताया जा रहा है कि दिवाली से संबंधित ग्रह को अपने खाते में 5-5 निकाल सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation (DICGC) 17 सहकारी बैंकों के पात्र जमा कर्ताओं को दिवाली से पहले यानी कि अक्टूबर माह में भुगतान कर देगा लेकिन कुछ दिन पहले आरबीआई ने आर्थिक स्थिति को देखते हुए इन 17 बैंकों से पैसा निकालने पर रोक लगा दी थी

ग्राहकों को पैसा कब मिलेगे

DICGC के Latest अपडेट के मुताबिक, नियामक 5 October से इन बैंकों के जमाकर्ताओं को बीमा कवर मुहैया कराना शुरू करेगा। रिपोर्ट्स की मानें तो बैंक ग्राहकों को 15, 19, 25 और 26 अक्टूबर को पैसा दिया जाएगा।

अगर आपका भी इन बैंकों में खाता है तो इस लेख पर चेक कर सकते हैं कि किस बैंक के ग्राहक को पैसा मिल सकता है। बैंक लिस्ट आपको निचे बताई गई है।

अगर आप बैंक से जुड़ी जानकारी पाना चहते है,तो WhatsApp Group को जॉइन करें

जमाकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले  आवश्यक दस्तावेज़

DICGC के मानदंडों के अनुसार, पात्र जमाकर्ताओं को कवर प्राप्त करने के लिए पहचान का वैध प्रमाण (Valid Proof) प्रस्तुत करना होगा, जिसके माध्यम से वे अपना दावा साबित कर सकेंगे।

DICGC कानून क्या है?

दरअसल आपको बता दें कि DICGC RBI की पूर्ण स्वामित्व कंपनी है और यह कंपनी बैंक में जमा राशि पर बीमा कवर मुहैया कराती है इसी वजह से गवर्नमेंट ने यह कंपनी शुरू की थी ताकि लोग बैंकों पर काफी ज्यादा विश्वास कर सके।
DICGC द्वारा शुरू की गई जमाव में सभी वाणिज्यिक बैंक शामिल हैं और यह बैंक देश के किसी भी राज्य शहर से हो सकते हैं आपको बता दें कि कंपनी आपको ₹5 लाख के इंश्योरेंस का भर कब दावा करने की अनुमति देती है इन 17 सहकारी बैंकों में 8 महाराष्ट्र चार उतर प्रदेश 11 नई दिल्ली में और 2 कर्नाटक में है

ये भी जरूर पढ़ें : E Shram Card Payment : ई श्रम कार्ड का पैसा आ गया, अपने मोबाइल नंबर से चेक करें

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.