Computer Kya hai : कंप्यूटर क्या है? – Bsestudy

Computer Kya hai

Computer Kya hai : कंप्यूटर क्या है? – Bsestudy

Computer Kya hai – कंप्यूटर क्या है ? इस लेख के माध्यम से आप जान पाएंगे कि कंप्यूटर क्या है इसके बारे में इस आर्टिकल में विस्तार रूप से जानकारी बताया गया है शायद दुनिया में कोई ऐसा ही व्यक्ति होगा जिन्हें अब तक कंप्यूटर का नाम ही नहीं सुना हो। आपको भी कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज जरूर रखते होंगे लेकिन क्या आप इसे नायाब इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को सिर्फ घर और दफ्तर में इस्तेमाल होने वाले एक पीसी की तरह देखते हैं या हो सकता है आपके लिए कंप्यूटर की भाषा बहुत छोटी है परंतु आपको एक बात जान लेना यह जरूरी है कि कंप्यूटर सिर्फ टेबल पर रखी हुई एक डिवाइस नहीं है बल्कि आज की मॉडर्न टेक्नोलॉजी को विकसित करने वाली एक जादुई मनी है इससे बहुत आगे तक टेक्नोलॉजी को बढ़ाया जा सकता है।
आपको थोड़ा सोचकर यह देख सकते हैं कि आप घर बैठे दुनिया के किसी भी हिस्से में मौजूद व्यक्ति से इंटरनेट के जरिए आप संपर्क कर लेते हैं अपनी इच्छा अनुसार टेलीविजन पर देश में कहीं भी कार्यक्रम देख लेते हैं एक सिंपल से कार्ड से कहीं भी पैसे निकाल लेते हैं और अब आपको शॉपिंग करने के लिए बाहर भी नहीं जाना पड़ता है अब घर बैठे ऑनलाइन कर देते हो इतनी सारी सुविधाएं किन की वजह से संभव हो सकी है आगे भी कितना कुछ असंभव संभव होने वाला है एक कोई नहीं बता सकता है कंप्यूटर से आप दुनिया के तमाम खबरें के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको भी सोचते हैं कि कंप्यूटर कोई जानने जैसी चीज नहीं है तो यह सोचना आपको बिल्कुल गलत है मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि अगर आप कंप्यूटर क्या होता है उसकी कार्यप्रणाली का और मुख्य पार्ट्स के बारे में जान ले तो आपको आज के टेक्नॉलॉजी को समझते कोई भी देर नहीं लगेगी। ऐसा इसलिए कहा रहा हूं क्योंकि टेक्नॉलॉजी के अस्तर पर जितना भी वह सब इसी डिवाइस पर किए गए हैं।

दरअसल अब आपको समझ मैं आ गया होगा कि हम सिर्फ एक डिवाइस के बारे में बात नहीं कर रहे हैं बल्कि असल में कंप्यूटर किसे कहते हैं इसकी जानकारी आपको देने वाले हैं अगर आप एक विद्यार्थी या तो फिर किसी तरह का साइबर कैफे चलाते हैं तो कंप्यूटर सीखना बहुत ही जरूरी है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगी लेकिन सबसे पहले इसकी परिभाषा जानने से शुरुआत करते हैं।

कंप्यूटर किसे कहते हैं? ( What is Computer )

कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो कैलकुलेटर डाटा स्टोरेज प्रिंटिंग आदि जैसी कई कार्य कर सकता है इसके अलावा या उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करता है और डाटा को स्टोर और नियंत्रित करता है कंप्यूटर में कई प्रकार के कार्य किए जाते हैं जिनके बारे में नीचे विस्तार रूप से बतलाया गया है।

                                       कंप्यूटर फुल फॉर्म ( Computer Full Form )

आपको कंप्यूटर की फुल फॉर्म अलग-अलग प्लेटफार्म पर अलग-अलग देखने को मिलेगा परंतु जेनरली Computer के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले फुल फॉर्म कॉम्मनली, ऑपरेटर, मशीन, एजुकेशनल और रिसर्च होता हैं। नीचे कंप्यूटर का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार से है –

                    Computer Full Form
C Commonly
O Operated
M Machineah
P Particularly
U Used for
T Technical
E Educational
R Research
कंप्यूटर से क्या क्या कर सकते हैं ? ( what can i do with computer )

दरअसल आपको बता दें कि नए उपयोगकर्ता को पता नहीं होता है कि वह एक कंप्यूटर में क्या क्या कर सकते हैं तो उन लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इस लेख के माध्यम से आप को सभी जानकारी मालूम हो जाएगा कि कंप्यूटर में आप क्या क्या उपयोग कर सकते हैं इसके बारे में नीचे विस्तार रूप से बताया गया है।

  • विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर जैसे एमएस वर्ड और पावर पॉइंट के इस्तेमाल से आप डॉक्यूमेंट बना सकते हैं नए नए प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं।
  • अपना पर्सनल इंफॉर्मेशन बाय लो और विभिन्न प्रकार के डाटा को स्टोर रखना
  • एंटरटेनमेंट के लिए मूवी देखना गाना सुनना और वीडियो गेम खेलने जैसे कई ऐसे प्लेटफार्म है जिसका उपयोग की जा सकती है।
  • सोशल मीडिया का उपयोग करके दोस्तों और फैमिली से जुड़े सकते हैं एवं तमाम खबरें की जानकारी रख सकते हैं।
  • इंटरनेट से कनेक्ट वेब ब्राउज़र कर सकते हैं पिक्चर और वीडियो एडिट कर सकते हैं|
  • ईमेल आईडी बना सकते हैं भेज सकते हैं एवं प्राप्त भी कर सकते हैं।
  • तमाम खबरें के बारे में जानकारी अपडेट कर सकते हैं।
Home Page  Click Here
WhatsApp Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.