PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट हुआ,जारी अपना नाम इस तरह चेक करें

PM Awas Yojana

PM Awas Yojana : पीएम आवास योजना की नई लिस्ट हुआ,जारी अपना नाम इस तरह चेक करें

PM Awas Yojana : देशभर में वैसे लोग जो पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किए थे उनके लिए बड़ी खुशखबरी सामने से निकल कर आ रही है क्योंकि पीएम आवास योजना के लिए नई लिस्ट जारी कर दिया गया है लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करना है या जो भी उम्मीदवार पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उन लोगों के लिए भी यह पोस्ट काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है क्योंकि इस लेख में पीएम आवास योजना के लिए सभी जानकारी को विस्तार रूप से बतलाया गया है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें तभी आप पीएम किसान योजना से जुड़ी सभी जानकारी को जान पाएंगे तो आइए जानते हैं।

देश में कुछ ऐसे लोग होंगे जो अपना घर को छोड़कर किसी अन्य स्थान पर नौकरी अथवा शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से रह रहे होंगे उन्हें अक्सर स्वयं के घर जाने की इच्छा जरूर जागृत होगी किंतु हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके पास स्वयं का घर है ही नहीं यानी कि उनके पास रहने के लिए कोई साधन नहीं है यह बात भले ही इस जमाने में थोड़ी सी अटपटी लग रही होगी लेकिन यह पूरी तरह से सत्य साबित होता है।

निम्न वर्गीय लोगों की स्थिति

इस देश में भले ही इतनी अधिक सफलता हासिल कर ली है यह सफलता न केवल शिक्षा के क्षेत्र में अपितु कृषि के क्षेत्र में प्रशासनिक क्षेत्र में काम क्षेत्र में और व्यवहारिक के क्षेत्र में किंतु आज भी हमारे देश में ऐसे लोग मौजूद हैं जिन्हें इन सफलताओं का लाभ बिल्कुल भी नहीं प्राप्त हुआ है यानी कि कह जाए तो उन्हें इनमें से कोई भी सफलता उनके हाथ नहीं लगा है।

दरअसल आपको बता दें कि जीवन व्यक्ति को व्यतीत करने के लिए प्रत्येक मनुष्य को कुछ मूलभूत आवश्यकताओं की जरूरत होती है जैसा कि भोजन, आवास ,शिक्षा, रोजगार आदि। किंतु इन सभी चीजों में से शिक्षा सरकार ने सभी लोगों के पहुंच इतनी अफॉर्डेबल बना दी है और रही बात भोजन की तो राशन कार्ड योजना के तहत सभी जरूरतमंद लोगों को राशन प्रदान किया जाता है।

योजना का नाम  

इनके द्वारा शुरू की गई

कब शुरू की गई 

लाभार्थी 

उद्देश्य 

आवेदन प्रक्रिया 

ऑफिशियल वेबसाइट 

आवास योजना 

 पीएम नरेंद्र मोदी

 22 जून 2015

 देश के गरीब लोग

पक्का घर प्रदान करना

 ऑनलाइन

 https://pmaymis.gov

आवास योजना आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीम दस्तावेजों को होना अनिवार्य है जब भी अब प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने जाए तो स्मरण रहे कि यह सभी दस्तावेज आपके पास मौजूद रहने चाहिए तभी आप आवेदन कर सकेंगे।

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर जो कि आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
  • आपके जमीन का रसीद।
पीएम आवास योजना से जुड़ी मुख्य बातें

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य है कि 2022 तक सभी गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों तथा उनके परिवारों को इस योजना के तहत है रहने के लिए पक्का मकान उपलब्ध कराना। क्योंकि इन लोगों के पास रहने के लिए सुरक्षित अपना घर नहीं है। ए लोग अपना जीवन यापन झोपड़ी नुमा शहरों में गुजार रही है इनके साथ ही इनके इन सभी चीजों के लिए बहुत ही अधिक संघर्ष करना पड़ता है जिस वजह से यह अपने मूलभूत आवश्यकताओं की चीजों में शामिल वस्तुओं में विशेष ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं।

पीएम आवास योजना 2022 लिस्ट में नाम चेक करें?

  • होम पेज में Search Beneficiary का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसको क्लिक कर देना है।
  • तत्पश्चात आपको यहां पर Search by Name क्या ऑप्शन के साथ प्रक्रिया को आगे बढ़ा देना है।
  • तत्पश्चात यहां पर आपको अपना आधार नंबर भर देना है।
  • फिर प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 कि लाभार्थी सूची आपके समक्ष प्रस्तुत कर दी जाएगी।
  • .इस प्रकार से आप सरलता पूर्वक अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की सूची में चेक कर सकते हैं
  • पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करें अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसके अधिकारी वेबसाइट में जाने की आवश्यकता।
  • इसके बाद आप जैसी ही इसका अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करते हैं वहां पर आपके सामने इसका होमपेज हो जाएगा वहां पर आपको Citizen Assessment का ऑप्शन दिखेगा
  • आपको उसको सिलेक्ट कर लेना है जैसे ही आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे
  • आपकी समक्ष से दो अन्य विकल्प खुल जाएंगे इन विकल्पों में Slum Dwellers तथा Benefits Under 3 Components शामिल होंगे।
  • इन विकल्पों में Slum Dwellers तथा Benefits Under 3 Components शामिल होंगे।
  • इसके पश्चात आपको इन दो विकल्पों में अपने पात्रता के अनुरूप ही विकल्प का चयन करके आवेदन फॉर्म प्राप्त करें 

PM Awas Yojana Important Links

Leave a Comment

Your email address will not be published.