Solar Plant Yojana 2022 : सरकार के द्वारा सभी को फ्री में सोलर प्लांट मिलेगा, यहां से करें आवेदन

Solar Plant Yojana

Solar Plant Yojana 2022 : सरकार के द्वारा सभी को फ्री में सोलर प्लांट मिलेगा, यहां से करें आवेदन

Solar Plant Yojana : प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना बिजली और नवीकरणीय मंत्रालय के अंतर्गत सरकार ने प्रधानमंत्री सोलर प्लांट योजना शुरू की है प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को फायदा देना है। प्रधानमंत्री जी के माध्यम से कुसुम योजना के द्वारा किसानों को दो प्रकार का फायदा दिए जाएगा डीजल सिंचाई पंप की जगह सोलर पैनल से चलने वाले सिंचाई पंप का प्रयोग किया जाएगा और दूसरे सरकार द्वारा लगवाए गए सोलर पैनल की बिजली के विभिन्न कंपनियों को भेज सकते हैं इस आर्टिकल में है हम आपको प्रधानमंत्री सोलर प्लांट योजना के बारे में बारे में विस्तृत रूप से बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को आप लोग अंत तक जरूर पढ़ें। सोलर पैनल के लिए आवेदन कैसे करें यह स्कीम को हम कैसे प्राप्त करें इसके बारे में विस्तृत रूप से बतलाया गया है।

PM Solar Plant Yojana 2022

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा यह योजना 1 फरवरी 2020 को शुरू करने का ऐलान की है यह योजना के माध्यम से भारत सरकार देश भर के 20 लाख से अधिक किसानों तक फ्री में सोलर पैनल योजना का फायदा पहुंचाएगी कृषि के क्षेत्र में सब्सिडी का बोझ कम कर डिस्कॉम के वित्तीय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की अग्रसर करेंगे केंद्र सरकार यह योजना के तहत किसानों को सब्सिडी के रूप में सोलर पंप की कुल लागत का लगभग 60% रकम यानी पैसे देगी। आपको बता दें कि इस योजना की एलान वित्त मंत्री में 2020 इसमें का बजट पारित करते हुए की थी।

PM Free Solar Plant Scheme 2022

प्रधानमंत्री सोलर प्लांट योजना 2022 के अंतर्गत लगभग 15 लाख किसान भाइयों की ग्रिड से जुड़े सोलर पंप लगाने के लिए ध्यान दिया जाएगा ये सोलर पंप को स्थापित करके किसान को पेट्रोल की लागत या डीजल की लागत लगानी नहीं पड़ेगी। सोलर प्लांट योजना के माध्यम से सरकार लाभार्थी को हर महीने 6000 रुपए से अधिक की रकम अकाउंट की माध्यम से देगी। इस योजना के अंतर्गत 1 मेगा वाट सोलर पैनल लगाने के लिए 5 एकड़ ज़मीन की आवश्यकता रहेगी। अर्थात 1 एकड़ ज़मीन 0. 2 वाट बिजली उतपन्न करेगी। यह योजना के माध्यम से प्राप्त की गई बिजली को आप सरकारी या गैर सरकारी कंपनियों में आप चाहे तो भेज भी सकते हैं।

Kusum Solar Plant Yojana 2022

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना को संचालित करने के लिए सरकार ने 50 हज़ार करोड़ का बजट निर्धारित किया है। कुसुम योजना का लाभ मिलने के बाद कुसुम योजना को किसान भाई दोहरी लाभ योजना के नाम से जानते है , चुकी इस योजना से दो प्रकार के लाभ मिलते है। इस कुसुम सोलर पैनल योजना के तहत वर्ष 2020 तक देश में 3 करोड़ सिंचाई पम्पो को सौर ऊर्जा चलित व्यवस्थित किया जायगा। Kusum Solar Panel Yojana के माध्यम से पहले चरण में 17. 5 लाख सिचाई पंपो को सौर पैनल के माध्यम से चलाने की व्यवस्था की जायगी।

ये भी पढ़े : Solar Pump Yojana : सभी किसान भाइयों को मिलेंगे सोलर पंप, बिजली बिल का टेंशन होगा जड़ खत्म

ये भी पढ़े : LPG Gas Cylinder Price : 1 सितंबर से एलपीजी सीएनजी के कीमतों में होगा बदलाव, जाने कैसे भाव तय होता हैं?

सोलर प्लांट योजना के लिए पात्रता मापदंड

सरकार के द्वारा चलाई गई योजना का फायदा लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मापदंड को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा। इस योजना के लिए जो भी लाभार्थी आवेदन करता है उनको भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है यह योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना आवश्यक है।

Solar Plant Yojana महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप सोलर प्लांट योजना का फायदा उठाना चाहते हैं यानी कि आप आवेदन करना चाहते हैं तब आपके पास कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है यदि आपके पास इनमें से कोई एक भी डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप इस योजना से वंचित हो जाएंगे।
1.आय प्रमाण पत्र
2.निवास प्रमाण पत्र
3.जाति प्रमाण पत्र
4.राशन कार्ड
5.आधार कार्ड
6.पासपोर्ट साइज फोटो
7.मोबाइल नंबर
8.बैंक अकाउंट
9.इस योजना का पात्र केवल वही लोग होंगे , जिनके पास भूमि के दस्तावेज होंगे।

सोलर प्लांट योजना का फायदा

1.यह योजना भूमि पर 10 ,000 मेगावाट और संयत्र बनाने और 1.75 मिलियन ऑफ़ ग्रिड कृषि सौर पंप प्रदान करने के साथ शुरू करेगी।
2.इस योजना का फायदा उठा कर देश के किसान सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनेगे।
3. एक साल में एक मेगा वाट प्लांट 11 लाख यूनिट ऊर्जा से ज्यादा प्रदान करेगा ,आपके द्वारा बनाए गए यूनिट ऊर्जा कंपनी 30 पैसे पर यूनिट पर खरीदेगी।
4.इस योजना के माध्यम से कुसुम योजना के द्वारा किसान भाइयों को दो प्रकार का फायदा दिए जाएगा।

सोलर प्लांट योजना के लिए विभिन्न राज्यों के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

राज्यों  फॉर्म 
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश) Click Here
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश) Click Here
Punjab (पंजाब) Click Here
Haryana (हरियाणा) Click Here
Rajasthan (राजस्थान) Click Here
Maharashtra (महाराष्ट्र) Click Here
Home Page  Click Here
Telegram Join
WhatsApp Click Here 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.