Solar Pump Yojana : सभी किसान भाइयों को मिलेंगे सोलर पंप, बिजली बिल का टेंशन होगा जड़ खत्म

Solar Pump Yojana

Solar Pump Yojana : सभी किसान भाइयों को मिलेंगे सोलर पंप, बिजली बिल का टेंशन होगा जड़ खत्म

Solar Pump Yojana : किसान भाइयों को दरअसल इस वर्ष यूपी के मानसून कुछ साफ नहीं रहा, राज में कुछ जिलों को छोड़कर किसी भी जिले में सामान्य बारिश नहीं हुई है जिनके कारण पूरे राज्य में सामान्य से कम बारिश हुई है इसके कारण किसान भाई खेती अच्छी तरीका से नहीं कर पा रहे हैं कम वर्षा के कारण धान सहित अन्य फसलों की खेती पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ा है क्योंकि उत्तर प्रदेश में अधिकांश खेती वर्षा पर ही आधारित है। और ऐसे में राज में मानसूनी वर्षा नहीं होने के कारण धान झूठ तथा अन्य खरीफ फसलों की सिंचाई सुचारू रूप से नहीं हो पा रही है।
फसलों की सिंचाई सही व्यवस्था नहीं हो पाने की वजह से फसल उत्पादन पर भी काफी बड़ा असर पड़ रहा है इन सब के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को सोलर पंप देने का फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश की सरकार खरीफ सीजन की फसलों में सिंचाई संबंधित किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो इसके लिए राज्य भर में किसानों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 10 1000 सोलर पंप सेट देने का फैसला किया है ताकि उन किसान भाइयों को बिजली बिल संकट एवं कम बारिश के चलते सिंचाई कार्य में किसानों को किसी भी प्रकार की आर्थिक बाधा ना आए। तो इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश कृषि मंत्री द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान लिए गए इस फैसले के बारे में विस्तार रूप से जानते हैं।

सूखे से राहत मिलेगी किसानों को

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने समीक्षा बैठक के दौरान यह बताया कि सरकार के इस फैसले से किसानों को राहत मिलेगी और बैठक में यह बताया गया कि राज्य में इस बार आवश्यकता के अनुसार वर्षा नहीं हुई है जिससे राज्य में सूखे की स्थिति बनी हुई है किसानों को सूखे की स्थिति से बचाने के लिए सरकार ने बिना किसी रूकावट के बिजली उपलब्ध कराने में सोलर पंप अहम साबित हो सकता है और सिंचाई की समस्या का सोलर पंप के सहारे से बहुत हद तक समाधान किया जा सकता है।

ये भी पढ़े : BPL Ration Card List 2022 : बीपीएल राशन कार्ड की नई लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से फटाफट चेक करें

ग्रिड से जुड़ी बिजली पर निर्भर नहीं रहना होगा?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने समीक्षा की बैठक के दौरान बताया सरकारी ट्यूबेल खराब होने पर उनको लगभग 36 घंटों के अंदर में उसे ठीक किया जाएगा यानी कि बना दिया जाएगा। यदि इस मामले में देर होती है तो संबंधित विभाग की इसकी प्रतिक्रिया जवाब देती होगी इस दौरान उन्होंने प्रशासन अधिकारी को बिजली की आपूर्ति को सुनिश्चित किए जाने और गोल्डन कार्ड जल्द बनाने के लिए सूचना दिए हैं। किसान भाई को खेती में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध देने के लिए सोलर पंप का लाभ मिलेगा किसान भाई को कृषि कार्य के लिए ग्रेड से जुड़ी कीजिए पर अब निर्भर रहने की कोई जरूरत नहीं है राहत मिलेगा।और सौर ऊर्जा से चलने वाला सोलर पंप सेट उपलब्ध कराए जाएंगे सोलर पैनल किसानों के खेतों में स्थापित किया जाएगा जिससे वह अपने it1 के लिए बिजली पैदा करने में सहायता मिल सकेंगे सोलर पंप ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को काफी ज्यादा मददगार होगा क्योंकि कई बार ग्रिड से जुड़ी बिजली के इंतजार में किसान चाहिए अपना साजन के सिंचाई नहीं कर पाते हैं जिसके कारण फसल अच्छी पैदावार नहीं होती है। और उन्हें डीजल पेट्रोल पर अधिक पैसा खर्च कर कर फसल को सिंचाई करना पड़ता है जिससे किसान भाई को काफी ज्यादा महंगा पड़ता है।

सोलर पंप के लिए जरूरत सर्ते

1. इस सोलर पंप किसान भाई को भूमि सिंचाई के लिए दिया जा रहा है!
2. यह सोलर पंप किसान भाई को पहले आओ और पहले आओ के नाम पर दिया जाएगा।
3. सोलर पंप इस योजना का लाभ घर के एक ही सदस्य का लाभ मिलेगा।
4. यह योजना के लिए वे सभी कृषि पात्र होंगे जिसके पास कृषि विद्युत कनेक्शन यानी कि बिजली कनेक्शन नहीं है।
5. किसानों का समूह पंचायत उत्पादन संगठन एवं जल उपभोक्ता एसोसिएशन सोलर पंप संयंत्र की स्थापना के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।
6. कृषि के पास सिंचाई का स्थान स्रोत होना अनिवार्य है एवं सोलर पंप हेतु वंचित जल संग्रह ढांचे की आवश्यकता अनुसार उपयोग होना चाहिए।

Solar Pump Apply  Link 1  Link 2  Link 3
Solar Yojana Link 1  Link 2  Link 3
Home Page Click Here
Official Website Click Here
WhatsApp Click Here 

ये भी पढ़े : Petrol Diesel Price Today : देश भर में लागू हुआ पेट्रोल और डीजल के नए कीमत,यहां से अपने शहर का लिस्ट चेक करें

ये भी पढ़े : LPG Gas Sylinder Price Today : अब मात्र 749 रुपया में मिलेगा गैस सिलेंडर,सरकारी गैस कंपनियों ने लिया यह फैसला

निष्कर्ष :-यदि हमारे द्वारा बताए गए लेख से संतुष्ट है तो आप अगले किसान भाई के पास यह पोस्ट को पहुंचाने की कृपया करें क्योंकि उन सभी भाई भी यह योजना का लाभ उठा सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.