LPG Gas Cylinder Price : 1 सितंबर से एलपीजी सीएनजी के कीमतों में होगा बदलाव, जाने कैसे भाव तय होता हैं?

LPG Gas Cylinder Price

LPG Gas Cylinder Price : 1 सितंबर से एलपीजी सीएनजी के कीमतों में होगा बदलाव, जाने कैसे भाव तय होता हैं?

LPG Gas Cylinder Price : महीने की शुरुआत में इंधन कंपनियों उत्पाद की नई दरें जारी करती है। कंपनियां सभी कीमतें बढ़ाती है तो कभी गम करती है पहली अगस्त को तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्य रसोई गैस सिलेंडर 19 किलो की कीमत में ₹36 की कमी की थी इससे घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को सीधे तौर पर फायदा नहीं हुआ था आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है।

फिलहाल दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये है. आपको बता दें कि जुलाई में दिल्ली में इसकी कीमत इतनी ही थी. एलपीजी की कीमत कई अन्य कारकों के साथ कच्चे तेल की कीमत पर निर्भर करती है. यही हाल सीएनजी का भी है. सीएनजी में भारी बढ़ोतरी से वाहन चालकों का बजट पूरी तरह से डगमगा गया. कीमतें इतनी बढ़ गईं कि टैक्सी सेवाओं को अपना न्यूनतम किराया बढ़ाना पड़ा और यहां तक ​​कि आम आदमी की जेब पर भी बोझ बढ़ा है. दिल्ली में सीएनजी की कीमत फिलहाल 75.61 रुपये (आईजीएल), 80 रुपये (एमजीएल) और 83.9 रुपये (अडानी गैस) है।

सितंबर में क्या बढ़ेंगे गैस सिलेंडर के कीमत

आप लोगों को जैसा कि मैंने बताया कि रसोई गैस और सीएनजी की कीमतें कई कारकों पर निर्भर करती है जिसमें सबसे बड़ा फैक्ट कच्चे तेल की है। ब्रेंट क्रूड की कीमतों में कुछ बढ़ोतरी हुई है और फिलहाल यह 99.80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है. हालाँकि, यह अभी भी 100 डालर के आसपास बना हुआ है. इसलिए तेल विपणन कंपनियों द्वारा कीमतों में कटौती की गुंजाइश फिलहाल नजर नहीं आ रही है. पिछले 2 महीने से घरेलू रसोई गैस की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, इसलिए इसमें मामूली बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. सीएनजी की बात करें तो कंपनियां पिछले कुछ महीनों से लगातार इसकी कीमतों में इजाफा कर रही हैं. इसमें कमी या वृद्धि दोनों की संभावना कम है. संभव है कि सीएनजी की कीमतें इसी स्तर पर बनी रहें।

ये भी पढ़े : LPG Gas Sylinder Price Today : अब मात्र 749 रुपया में मिलेगा गैस सिलेंडर,सरकारी गैस कंपनियों ने लिया यह फैसला

ये भी पढ़े : Petrol Diesel Price Today : देश भर में लागू हुआ पेट्रोल और डीजल के नए कीमत,यहां से अपने शहर का लिस्ट चेक करें

मूल्य कैसे निर्धारित किया जाता है?

एलपीजी की कीमत निर्धारित करने के लिए आयात समता मूल्य सूत्र का उपयोग किया जाता है. इसमें कच्चे तेल की कीमत, समुद्री माल भाड़ा, बीमा, सीमा शुल्क, बंदरगाह लागत, डॉलर से रुपया विनिमय, माल भाड़ा, तेल कंपनी मार्जिन, बॉटलिंग लागत, विपणन खर्च, डीलर कमीशन और जीएसटी शामिल हैं. लगभग यही कारक सीएनजी की कीमतों को भी प्रभावित करते हैं. इसमें एक बड़ा अंतर यह है कि सीएनजी कच्चे तेल से नहीं बल्कि प्राकृतिक गैस से बनती है. इसलिए प्राकृतिक गैस का असर सीएनजी की कीमतों पर पड़ रहा है. भारत अपनी जरूरत के आधे से ज्यादा प्राकृतिक गैस का आयात करता है।

Home Page  Click Here
Telegram Join

Leave a Comment

Your email address will not be published.