Solar Panel Yojana : 500 रुपया जमा कर छत पर लगा सकेंगे सोलर संयंत्र , बिजली बिल की टेंसन जड़ से समाप्त  

Solar Panel Yojana 2022

Solar Panel Yojana  : 500 रुपया जमा कर छत पर लगा सकेंगे सोलर संयंत्र , बिजली बिल की टेंसन जड़ से समाप्त  

देश में दिन पर दिन बिजली की समस्या काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है, जिसे आम आदमी की काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और वह बिजली के बिना काम नहीं कर पाते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से घर के छत पर सोलर पावर प्लांट को लेकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है।
भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने आवेदन के लिए अलग से नेशनल पोर्टल फॉर रूफटॉप सोलर तैयार किया है

दो किस्तों में राशि का भुगतान करना होगा उपभोक्ता को

चयनित होने पर उपभोक्ताओं को अपने हिस्से की राशि दो किस्तों में सीधे वेटर के खाते में भुगतान करनी होगी पहली किस्त 8083 समझौते पर हस्ताक्षर के साथ ही एडवांस भुगतान होगा और दूसरी किस्त की 20 पीस दी राशि उपभोक्ताओं परिसर में आवश्यक सामग्री डिलीवरी करने के बाद भुगतान किया जाएगा।

ये भी पढ़े : PM Kisan Yojana New Update : किसान भाइयों को मिलेंगे 1.60 लाखों रुपए,किसके अकाउंट में आएगा पैसा

बिजली की परेशानी 25 साल तक खत्म?

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की कुल लागत का भुगतान 5 से 6 वर्षों में किया जाएगा। इसके बाद आप अगले 20 साल तक मुफ्त में बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे, साथ ही बची हुई बिजली सरकार को बेच सकेंगे। सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना होगा। इसके साथ ही आप सरकारी वेबसाइट mnre.gov.in पर भी जा सकते हैं। छत पर सोलर प्लांट लगाने पर सब्सिडी देती है। इसका उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना और बिजली और कोयले की खपत को कम करना है। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी आपके प्लांट की साइट पर निर्भर करती है, अगर आपका प्लांट बड़ा है तो आपको सब्सिडी के रूप में बड़ी राशि मिलेगी। वहीं अगर आपका प्लांट छोटा है तो सब्सिडी कब मिलेगी।

उपभोक्ता संख्या डालते ही शुरू होगी प्रक्रिया ?

बिजली कंपनियों की वेबसाइट पर उपभोक्ता संख्या डालते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी आवश्यक लोड तस्वीर पहचान पत्र व बिजली बिल अपलोड कर ₹500 आवेदन शुल्क जमा करते हैं उनका आवेदन प्रोसेस में हो जाएगा आगे की प्रक्रिया के लिए उनको बिजली कंपनी के सूचीबद्ध बेडरूम में से किसी एक का चयन करना होगा फिर एजेंसी के द्वारा स्थल निरीक्षण कर सोलर प्लांट लगाने की मंजूरी दी जाएगी पूरी प्रक्रिया को वेबसाइट पर ट्राई किया जा सकेगा तो आइए जानते हैं।

ये सभी पढ़े : Airtel ग्राहकों को 84 दिन 2GB डेटा, कॉलिंग प्रतिदिन फ्री में मिल रहा है ?, Airtel Recharge 84 Days

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है?

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना मैं खर्च का भुगतान 5 से 6 साल में किया जाएगा। इसके बाद आपको अगले 25 साल तक सोलर पैनल से मुक्त सोलर ऊर्जा आपको बिजली मिलता रहेगा और इस सोलर पैनल योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से आपको वहां जाकर संपर्क करना होगा, साथ ही साथ अधिक जानकारी के लिए आप सौर ऊर्जा के गवर्नमेंट वेबसाइट पर ऑफिस जाकर चेक कर सकते हैं।

सोलर प्लांट लगाने में लागत कितनी?

इसे उदाहरण के जरिए आप समझ सकते हैं। यदि आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल छत पर लगवा रहे हैं तो इसका खर्च करीब 1.20 लाख रुपए आएगा। इसमें 40 फीसदी की सब्सिडी मिल जाएगी तो लागत घट कर 72 हजार रुपए रह जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपए की सब्सिडी मिल जाएगी। सोलर पैनल करीब 25 साल तक सर्विस देते हैं। यदि आप एक बार सोलर पैनल लगवा लेते हैं तो करीब 25 साल तक आपको बिजली बिल भरने का टेंशन नहीं रहेगा।

Solar Rooftop Yojana के लिए आवेदन करें

1.सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं

2. यहां पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर जाएं।

3. इसके बाद आप राज्य वाले ऑप्शन को चयन करना होगा।
4. इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेज को भर दे।

5. सब्सिडी राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा हितग्राही के खाते में डाल दी जाती है।

फ्री में सोलर के लिए अप्लाइ करें 

Solar Panel Yojana Apply  Click Here
Solar Rooftop Click Here
Home Page Click Here
Official Website Click Here
WhatsApp Click Here

नोट :- हमारे द्वारा बताई गई लेख से आप संतुष्ट है तो आप लोगों के अगले लोगों को शेयर करें क्योंकि दिन पर दिन बिजली की समस्या काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है इससे उन लोगों को भी फायदा मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.