18 वर्ष से अधिक उम्र वाले को हर माह मिलेंगे ₹5000, जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

7 रुपए के निवेश पर हर महीने 5 हजार पेंशन

18 वर्ष से अधिक उम्र वाले को हर माह मिलेंगे ₹5000, जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

New Delhi : ऐसे लोग देश में कई ऐसे लोग हैं जो बुढापा को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहते हैं ऐसे में लोगों को अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस समय सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है, और ऐसे में आपके लिए अटल पेंशन योजना एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है इसमें कम निवेश पर वृद्ध अवस्था में 5,000 से लेकर 10,000 पेंशन की सुविधा उपलब्ध है है आइए इसके बारे में जानते हैं।

आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति उठा सकता है इसके तहत पति पत्नी दोनों को वृद्धा अवस्था में यानी कि बुढ़ापे में 10,000 रुपए तक परमिशन मिल सकती है इस योजना का हिस्सा बनने के लिए उम्मीदवार की आयु अट्ठारह वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है वही प्लान में 20 साल के लिए निवेश करना होता है इसके बाद साथ हैं वर्ष की उम्र में हर महीने पेंशन की रकम मिलती रहती है।

7 रुपए के निवेश पर हर महीने 5 हजार पेंशन

उम्मीदवार को 18 वर्ष की उम्र से 210 रुपए हर महीने यानी कि 7 रुपया प्रतिदिन निवेश यानी कि जामा पर 5 हजार रुपए पेंशन हर महीने मिलती है और 42 रुपया प्रति महीने की निवेश पर निवेश 1000 रुपए हर महीने पेंशन की राशि मिलेगी इस योजना के तहत यदि निवेशक की मृत्यु होने पर उनकी पत्नी की पेंशन की राशि मिलेगी। अगर पति पत्नी दोनों की मृत्यु होने पर जिसका भी नॉमिनी मैं नाम लिया जाएगा उन्हें उम्मीदवार को पैसा दिया जाएगा।

Also Read : 500 रुपया जमा कर छत पर लगा सकेंगे ,सोलर प्लांट, जल्दी करें आवेदन

Atal Pension Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

अटल पेंशन योजना आवेदन करने के लिए लाभार्थी को पहले भारत में स्थाई निवासी बनना होगा अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए लाभार्थी का आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है, लाभार्थी का केवाईसी आधारित बैंक में खाता होना अनिवार्य है अटल पेंशन योजना के अनुसार अपने बैंक खाता में न्यूनतम शेष राशि बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी है इसलिए अपना बैंक खाते में न्यूनतम होना अनिवार्य है।

Atal Pension Yojana Apply  Click Here 
Official Page  Click Here 
Telegram Join  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.