Bihar Krishi Input Anudan 2022 : इन 33 जिलों में मिलेंगी कृषि इनपुट अनुदान, लिस्ट हुआ जारी

इन 33 जिलों में बारिश नहीं हुई है,?

Bihar Krishi Input Anudan 2022 : इन 33 जिलों में मिलेंगी कृषि इनपुट अनुदान, लिस्ट हुआ जारी

Bihar Krishi Input Anudan 2022 : किसान भाइयों इस बार से बारिश आवश्यकता के अनुसार नहीं होने के कारण इस वजह से किसान इस बार अपने खेत में धान की फसल नहीं लगा पा रहे हैं इससे किसानों को बहुत ही अधिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा और ऐसी स्थिति में बिहार के कुल 33 जिले हैं जहां आवश्यकता से बहुत ही कम बारिश हुई है जिसके कारण धान की फसल पूरी नहीं लग पाई है तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि उन जिलों के नामों की सूची में इस लेख के नीचे मिल जाएगी और इसे देखते हुए बिहार सरकार के तरफ से हो सकता है कि बिहार की कृषि इनपुट अनुदान के तहत किसान भाइयों को लाभ दिया जाए इस बारे में पूरी जानकारी लेकिन नीचे विस्तार रूप से बताया गया है। तो यदि आपके जिले का नाम ही इस सूची में तो हो सकता है कि आपको इस योजना के तहत लाभ मिले अगर आप बिहार राज्य में रहते हैं और कृषि का कार्य करते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें तभी आप इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

Bihar Krishi Input Anudan 2022

बिहार में इस बार कम बारिश को देखते हुए राज सरकार किसान भाइयों को आर्थिक तौर पर मदद कर सकती है इसके लिए उन्हें कृषि इनपुट अनुदान के तहत लाभ दिया जा सकता है बिहार में ऐसे 33 जिले हैं जहां बारिश ना के बराबर हुई है जिसके कारण इस बार धान की फसल पूरी नहीं हो पाई है।
इसलिए बिहार सरकार के तरफ से कुछ दिनों पहले ही डीजल अनुदान को फिर से शुरू कर दिया गया था जिससे किसान भाइयों की डीजल मोटर के माध्यम से अपनी खेती कर सकें और अच्छे पैदावार उगाए।

इन 33 जिलों में बारिश नहीं हुई है?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मिली जानकारी बिहार में कुल 33 ऐसे जिले हैं जहां 29 से 59 फेस देखकर बीच कम बारिश हुई है उन जिलों के नाम नीचे विस्तार रूप से बताया गया है भागलपुर और लखीसराय में 59 फ़ीसदी से अधिक बारिश की कमी है जो अल्पवृष्टि किस श्रेणी में है। जो कुछ इस प्रकार से है –
मुंगेर
मुजफ्फरपुर
नालंदा
नवादा
पश्चिम चम्पारण
पटना
पूर्वी चम्पारण
पूर्णिया
रोहतास
समस्तीपुर
सारण
शेखपुरा
शिवहर
सीतामढ़ी
सिवान
वैशाली
लखीसराय
भागलपुर
अरवल
औरंगाबाद
बांका
बेगुसराय
भभुआ
बक्सर
दरभंगा
गया
गोपालगंज
जहानाबाद
जमुई
कटिहार
खगड़िया
मधेपुरा
मधुबनी
वर्ष 2019 में सामान्य से कम बारिश हुई थी | हालाँकि उस वर्ष सरकार ने सुखाड़ घोषित नहीं किया था किन्तु किसानो को सहायता के तौर पर 3-3 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी है | इस बरस भी अब तक बिहार में जरूरत से 36 फीसदी कम बारिश हुई है एक जून से 10 अगस्त तक बिहार में 581.2 मिमी ही बारिश हुई है | सामान्य से यह 36 फीसदी कम है |

Download paper cutting  Click Here
Bihar Diesel Anudan online Click Here
Official website  Click Here
WhatsApp group Click Here
Telegram  Join  

Leave a Comment

Your email address will not be published.