Solar Rooftop Yojana 2022 : जिंदगी भरतक फ्री मिलेगी घर की बिजली ,जल्दी उठाए इस सरकारी योजना का लाभ

Solar Rooftop Yojana 2022

Solar Rooftop Yojana 2022 : जिंदगी भरतक फ्री मिलेगी घर की बिजली ,जल्दी उठाए इस सरकारी योजना का लाभ

आप भी लगवाए छत पर फ्री में सोलर पैनल : आज के इस आर्टिकल में हम आप लोग को यह जानकारी देने वाले हैं जिस आर्टिकल को पढ़कर आप बहुत खुश हो जाएंगे आज हम बात करेंगे सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में वैसे हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि इसे भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण प्रयास माना जा रहा है साक्षी मूल रूप से केंद्र सरकार की योजना का उद्देश्य पूरे देश में सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना है तो चलिए अब हम सोलर ऊर्जा के बारे में विस्तृत रूप से समझते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है?

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना मैं खर्च का भुगतान 5 से 6 साल में किया जाएगा। इसके बाद आपको अगले 20 साल तक सोलर पैनल से मुक्त सोलर ऊर्जा आपको बिजली मिलता रहेगा और इस सोलर पैनल योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से आपको वहां जाकर संपर्क करना होगा, साथ ही साथ अधिक जानकारी के लिए आप सौर ऊर्जा के गवर्नमेंट वेबसाइट पर ऑफिस जाकर चेक कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठाएं

सोलर रूफटॉप योजना देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से चलाई जा रही है कोई भी डिस्कॉम के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता से अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकता है इसके बाद में सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकता है इस योजना के तहत यदि आप डिस्कॉम में शामिल विक्रेता से सोलर पैनल लगाते हैं तो रूफटॉप सोलर का 5 साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी भी उनकी होती है।

घर की छत पर खुद बनाएं बिजली

यदि आप सब्सिडी का लाभ उठाते हुए घर पर ही सोलर पैनल लगाते हैं तो आप आसानी से खुद की जरूरत क्यों मुताबिक बिजली पैदा कर सकते हैं और इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से आपको अच्छी सब्सिडी मिलेंगी।

घर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत

यदि आप सोलर पैनल के जरिए घर की जरूरतों की पूर्ति के लिए बिजली उत्पादन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको घर में चलने वाले बिजली उपकरणों की लिस्ट बनानी होगी। आमतौर पर एक मध्यमवर्गीय परिवार में 2-3 पंखे, 1 फ्रिज, 6-8 LED लाइट, 1 पानी की मोटर और TV, कूलर, प्रेस जैसे उपकरण चलाए जाते हैं। ऐसे में हर दिन आपको 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी। 6 से 8 यूनिट रोजाना उत्पादन के लिए 2 किलोवाट के सोलर पैनल अपने घर की छत पर इंस्टॉल करवा सकते हैं

सोनल पैनल लगाने में लागत कितनी?

इसे उदाहरण के जरिए आप समझ सकते हैं। यदि आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल छत पर लगवा रहे हैं तो इसका खर्च करीब 1.20 लाख रुपए आएगा। इसमें 40 फीसदी की सब्सिडी मिल जाएगी तो लागत घट कर 72 हजार रुपए रह जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपए की सब्सिडी मिल जाएगी। सोलर पैनल करीब 25 साल तक सर्विस देते हैं। यदि आप एक बार सोलर पैनल लगवा लेते हैं तो करीब 25 साल तक आपको बिजली बिल भरने का टेंशन नहीं रहेगा।

Solar Rooftop Yojana के लिए आवेदन करें

1.सबसे पहले आपको अधिकारी वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं

2. यहां पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर जाएं।

3. इसके बाद आप राज्य वाले ऑप्शन को चयन करना होगा।

4. इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेज को ए दे।

5. सब्सिडी राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा हितग्राही के खाते में डाल दी जाती है।

Solar Rooftop Yojana 2022 – overview

योजना का नाम   प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना
आरम्भ की गई   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
वर्ष   2022
लाभार्थी   देश के किसान
आवेदन की प्रक्रिया   ऑनलाइन
उद्देश्य   किसानों की आय में वृद्धि करना
लाभ सोलर पंप की कुल लागत पर 60% सब्सिडी का लाभ
श्रेणी   केंद्र सरकार योजनाएं
official website Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.