PM Kisan Yojana : किसानों भाइयों के लिए बडी खुशखबरी ,12वी किस्त का पैसा फटाफट चेक करें

PM Kisan Yojana 2022 : किसानों भाइयों के लिए बडी खुशखबरी ,12वी किस्त का पैसा फटाफट चेक करें

New Delhi : देश के केंद्र एवं राज्य सरकारों की तरफ से किसानों की मदद को हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं जिससे किसान आर्थिक रूप से मजबूत किए जा सके इस बीच अगर आप लघु सीमांत किसान है तो फिर यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने जा रहा है क्योंकि मोदी सरकार ने लघु सीमांत किसानों के लिए एक ऐसी स्कीम चला रखी है जिससे हर 4 महीने बाद किसान भाइयों के खातों में दो हजारों रुपए आ जाते हैं।

इस योजना का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना है जिसकी अब तक ₹2000 की 11 किस्त किसान भाइयों की खाता में ट्रांसफर किया जा चुका है उन लोगों को आ गए 12वी किस्त को लेकर काफी बेसब्री से इंतजार है कि आखिर यह किस्त कब आएगा माना जा रहा है कि सरकार अब जल्द ही किसान भाइयों के खाते में 12वी किस खाते में डाल देगी जिससे करीब 11 करोड़ किसानों को फायदा होगा सरकार ने अधिकारी तौर पर तो तारीख का अभी तक ऐलान नहीं किया है लेकिन तमाम मीडिया खबरों में 30 दिसंबर मानी जा रही है।

इतना पैसा सालाना खाते में मिलते है

केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये खाते में डाले जाते हैं। इस योजना का फायदा करीब 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलता है। किसानों के खाते में साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में ट्रांसफर की जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है, वहीं, तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में खाते में भेजा जाता है।

ऐसा करें तभी मिलेगा किस्त का पैसा

जानकारी के लिए बता दें कि e-KYC के बिना आपकी किस्त अटक सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त भी जारी कर दी गई है। पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार आधारित OTP प्रमाणीकरण के लिए किसानों को Kisan Corner में e-KYC विकल्प पर क्लिक करना होगा। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम CSC सेंटर पर जाना होगा। इस कार्य को आप मोबाइल और लैपटॉप से घर बैठ कर भी आसानी से कर सकते हैं।

चेक करें अपना नाम

1.12वी किस्त का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आप पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।
2. इसके बाद एक फोन पर खुल जाएगा अब फार्मर्स कॉर्नर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
4. इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा।
5. यहां पर आप अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज को भरकर सबमिट पर क्लिक कर दें।
6. इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

PM Kishan Yojana Click Here
official link Click Here
Telegram Join  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.