Solar Rooftop Yojana : 25 साल तक फ्री मिलेगी घर की बिजली ,जल्दी उठाए इस सरकारी योजना का फायदा

Solar Rooftop Yojana : 25 साल तक फ्री मिलेगी घर की बिजली ,जल्दी उठाए इस सरकारी योजना का फायदा

Solar Rooftop Yojana : आज के डिजिटल जमाने में सभी लोग गर्मी के मौसम में कूलर या ऐसी चलने के कारण यह तो फिर ठंड है के मौसम में गीजर या रूम हीटर चलने के कारण अधिकतर लोग बिजली बिल से परेशान हो जाते हैं बिजली के इन उपकरणों के अलावा भी हम रोज मरजा कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के उपयोग करते हैं जो हमारे बिजली की मीटर की रफ्तार तेज कर देते हैं और ऐसे में यदि आप भी ज्यादा बिजली बिल से परेशान हो चुके हैं तो तत्काल केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही एक ऐसी योजना है जिसका फायदा उठा सकते हैं, जिससे आपको लगभग 25 साल तक फ्री बिजली मिल सकता है दरअसल ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए यदि आप अपने छत पर सोलर पैनल लगाते हैं तो केंद्र सरकार आपको सब्सिडी दे रही है यानी उनके बदले पैसे दे रहे हैं।

सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठाएं

सोलर रूफटॉप योजना देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से चलाई जा रही है कोई भी डिस्कॉम के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता से अपने घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकता है इसके बाद में सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकता है इस योजना के तहत यदि आप डिस्कॉम में शामिल विक्रेता से सोलर पैनल लगाते हैं तो रूफटॉप सोलर का 5 साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी भी उनकी होती है।

अपने छत पर खुद बनाएं बिजली

यदि आप सब्सिडी का लाभ उठाते हुए घर पर ही सोलर पैनल लगाते हैं तो आप आसानी से खुद की जरूरत क्यों मुताबिक बिजली पैदा कर सकते हैं और इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से आपको अच्छी सब्सिडी मिलेंगी।

घर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत

यदि आप सोलर पैनल के जरिए घर की जरूरतों की पूर्ति के लिए बिजली उत्पादन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको घर में चलने वाले बिजली उपकरणों की लिस्ट बनानी होगी। आमतौर पर एक मध्यमवर्गीय परिवार में 2-3 पंखे, 1 फ्रिज, 6-8 LED लाइट, 1 पानी की मोटर और TV, कूलर, प्रेस जैसे उपकरण चलाए जाते हैं। ऐसे में हर दिन आपको 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी। 6 से 8 यूनिट रोजाना उत्पादन के लिए 2 किलोवाट के सोलर पैनल अपने घर की छत पर इंस्टॉल करवा सकते हैं

सोनल पैनल लगाने में लागत कितनी?

इसे उदाहरण के जरिए आप समझ सकते हैं। यदि आप 2 किलो किलोवाट का सोलर पैनल छत पर लगवा रहे हैं तो इसका खर्च करीब 1.20 लाख रुपए आएगा। इसमें 40 फीसदी की सब्सिडी मिल जाएगी तो लागत घट कर 72 हजार रुपए रह जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपए की सब्सिडी मिल जाएगी। सोलर पैनल करीब 25 साल तक सर्विस देते हैं। यदि आप एक बार सोलर पैनल लगवा लेते हैं तो करीब 25 साल तक आपको बिजली बिल भरने का टेंशन नहीं रहेगा।

Solar Rooftop Yojana के लिए आवेदन करें

1.सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं

2. अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप बर जाएं।

3. इसके बाद आप राज्य वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
4. इसके बाद मांगे गए दस्तावेज को भर दे।

5. सब्सिडी राशि सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा हितग्राही के खाते में डाल दी जाती है।

Solar Rooftop Online
Click Here
office Link Click Here
Telegram Join  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.