PM Awas Yojana 2022 : पीएम आवास योजना पैसा आना शुरू हो गया, नए लिस्ट में अपना नाम चेक करें,

PM Awas Yojana 2022 : पीएम आवास योजना पैसा आना शुरू हो गया, नए लिस्ट में अपना नाम चेक करें,

PM Awas Yojana 2022 : आप सभी लोगों देखते हैं कि हमारे भारत देश में कई ऐसे लाखों-करोड़ों परिवार हैं जो की बेघर हैं यानि कहने का मतलब यह है कि उनके पास रहने के लिए घर नहीं हैं और उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय है एवं वह मजदूरी करते हैं तो ऐसे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को देखते हुए हमारी केंद्र सरकार के द्वारा एक बहुत ही लाभकारी योजना चलाई गई थी। इस योजना का नाम पीएम आवास योजना है यह योजना के तहत हैं भारत देश में रहने वाले समस्त बेघर मजदूरों को बिल्कुल निशुल्क घर प्रदान किया जाता है यह योजना का प्रारंभ 1 जून 2015 को किया गया था इस योजना का पहला चरण 2017 में समाप्त कर दिया गया था और अब दूसरा पीएम आवास योजना प्रारंभ कर दिया गया है।

PM Awas Yojana 2022

पीएम आवास योजना से जुड़े सभी जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा बताए गए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं जैसे इसका मुख्य उद्देश्य क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निकालने वाले राशि क्या होगी और भी सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

PM Awas Yojana Full Detail

पीएम आवास योजना के तहत भारत देश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब व्यक्ति के लिए बिल्कुल मुफ्त में घर प्रदान किया जाता है और इनके लिए भारत देश में रहने वाले किसी भी नागरिक को कोई भी राशि नहीं देनी होती है यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई थी। और इस योजना का प्रारंभ 1 जून 2015 को किया गया था और इसका पहला चरण खत्म हुआ 2017 में अब दूसरा चरण प्रारंभ कर दिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा हमारे भारत संपूर्ण भारत देश में लगभग 2022 – 23 तक लगभग हमारी संपूर्ण देश में 8000000 से भी ज्यादा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने की मांग रखी गई है और वित्तीय मंत्री ने कहा है कि पीएम आवास योजना की 1 टन के लिए 48 हजार करोड़ रुपए का आवंटन केंद्र सरकार के द्वारा किया गया है।

PM Awas Yojana Overview

 

योजना का नाम 

इनके द्वारा शुरू की गई

कब शुरू की गई 

लाभार्थी 

उद्देश्य 

आवेदन प्रक्रिया 

ऑफिशियल वेबसाइट 

आवास योजना

 पीएम नरेंद्र मोदी

 22 जून 2015

 देश के गरीब लोग

पक्का घर प्रदान करना

 ऑनलाइन
 https://pmaymis.gov

पीएम आवास योजना के प्रमुख उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रमुख उद्देश्य हमारे भारत देश को एक विकासशील देश बनाना है ।
प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य हमारे भारत देश के प्रत्येक नागरिकों को घर प्रदान करना है ।
इस योजना का उद्देश्य संपूर्ण गरीब व्यक्तियों को एवं बेघरों को बिल्कुल निशुल्क घर प्रदान करना है।प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य भारत देश को एक उच्च स्तर का देश बनाना है । प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भारत देश की गरीबी खत्म करना है।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

1.आवेदन का आधार कार्ड
2.मतदाता कार्ड
3.बैंक पासबुक
4.क्रेडिट कार्ड
5.पासपोर्ट साइज फोटो
6.सरकार द्वारा जारी किए गए नए डॉक्यूमेंट आदि

पीएम आवास योजना के प्रमुख लाभ

इस योजना के तहत संपूर्ण व्यक्तियों को आर्थिक सहायता पहुंचाना है ।
इस योजना के तहत संपूर्ण बेघरों को घर प्रदान किया जाएगा । पीएम आवास योजना के तहत भारत देश 2022-23 में लगभग 80 करोड़ आवास योजना के तहत घर का निर्माण करवाना है ।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 48 हजार करोड़ रूपये का आवंटन केंद्र सरकार के द्वारा किया गया हैं।इस योजना के तहत समस्त व्यक्तियों को ढाई लाख रुपए दिए जाते हैं ।इस योजना के तहत हमारे भारत देश के संपूर्ण गरीब व्यक्तियों को जिनके पास रहने की व्यवस्था नहीं है उनको लोन प्रदान किया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता मानदंड

इस योजना में जुड़ने वाले व्यक्ति के पास 2 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए ।
इस योजना का लाभ सिर्फ वही व्यक्ति ले सकते जिनकी मासिक आय 5000 से ऊपर नहीं है ।
प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति किसी भी सरकारी पद पर नहीं होने चाहिए ।
प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सर वही व्यक्ति ले सकते हैं जिनके पास पक्का मकान नहीं है ।
प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे भारत देश के आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब परिवारों के लिए चलाई गई है । आवेदक के घर का क्षेत्रफल 200 वर्गमीटर से अधिक न हो

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

सबसे पहले सभी लाभार्थी को अधिकारी वेबसाइट पर जाएं इसके पश्चात उस लिंक को क्लिक करें क्लिक करते ही आपको इतना ही पेज पर भेज दिया जाएगा ।जैसे ही आप उस पेज पर जाएंगे तत्पश्चात आपको वहां पर कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे जिले , तहसील, पंचायत , गांव का नाम आदि ।इसके पश्चात आपसे आप के पिता का नाम माता का नाम एवं आपका नाम भरने का ऑप्शन दिखाई देगा उसे क्लिक करते ही आपको नीचे सम्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना प्रदर्शित होने लगेगी ।समस्त जानकारी भरने के पश्चात आपको नीचे एक सम्मिट का बटन दिखाई देगा उसे क्लिक करते ही आपके सामने पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाली सूची प्रदर्शित होने लगेगी ।

PM Awas Yojana 

Click Here

Awas Yojana 

Click Here
official link Click Here
Telegram Join  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.