LIC बात फायदे की : आपके बच्चों का भविष्य माल सवार देगी LIC की यह पॉलिसी, बड़े होने पर मिलेगी लाखों रुपए

LIC बात फायदे की : आपके बच्चों का भविष्य माल सवार देगी LIC की यह पॉलिसी, बड़े होने पर मिलेगी लाखों रुपए

Jeevan Tarun Pla : आपके बच्चे की उम्र बढ़ने के साथ ही माता पिता को उनकी पढ़ाई लिखाई एवं अन्य खर्चे को लेकर काफी ज्यादा चिंता शुरू हो जाती है ऐसे में जो माता पिता शुरू से ही इन खर्चों के लिए प्लानिंग नहीं करते चलते हैं उन्हें बाद में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है एजुकेशन लोन लेने के लिए दौड़-धूप करनी पड़ती है लेकिन हम आपको बता दें कि वर्तमान में कुछ स्कीम ऐसी है जिनमें अब थोड़ी थोड़ी बचत कर अपने बच्चों का भविष्य उज्जवल बना सकते हैं ऐसे ही एलआईसी की एक जीवन तरुण पॉलिश है जो आपके बच्चों की शिक्षा एवं अन्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई है आईएएस पॉलिश के बारे में इस आर्टिकल में विस्तृत रूप से जानते हैं।

जीवन तरुण पॉलिसी

जीवन तरुण पॉलिसी एक पार्टिसिपेटिंग नॉन लिंक्ड लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है और इसे साल 2020 में लांच किया गया था. इस पॉलिसी में बच्चों को सेविंग और इंश्योरेंस कवर दोनों ही मिलते हैं. इस स्कीम के तहत 20 से 24 साल के दौरान सालाना सर्वाइवल बेनिफिट मिलता है।

अगर आप शुरुआत से ही इस पॉलिसी में निवेश करते हैं तो भविष्य में आपको अपने बच्चों की पढ़ाई और शादी के पैसों के लिए किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बच्चों की उम्र 25 साल पूरी होते ही इस पॉलिसी की मेच्योरिटी अवधि पूरी हो जाएगी. बतौर उदाहरण यदि आपके बच्चे की आयु 10 साल है तो 15 साल बाद पॉलिसी मेच्योर होगी।
यदि आप अपने बच्चे की 12 साल आयु होने पर यह स्क्रीम से जुड़ते हैं और आप प्रीमियम भुगतान शुरू करते हैं तो न्यूनतम 5 लाख रुपए के सम इंश्योर्ड के साथ पॉलिसी टायर 13 साल होगा अगर आप यह योजना ₹150 सेव करते हैं तो आपको सलाना यानी कि आपको प्रतिवर्ष प्रीमियम लगभग 55,000 रुपए का होगा वही 8 साल में आप के कुल इन्वेस्टमेंट 4,40,665 होगा। जिस पर आपको 2 लाख 47 हजार रुपये का बोनस मिलेगा. वहीं, सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये होगा. इसके अलावा 97,500 रुपये लॉयल्टी बेनिफिट मिलने के साथ ही आपको कुल 8,44,500 रुपये की राशि मिलेगी | 

Telegram Join  Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.