Free Gas Cylinder : राशन कार्डधारकों की जागी किस्मत , अब हर साल फ्री मिलेंगे इतने गैस सिलेंडर,जानिए पूरी खबर

Free Gas Cylinder : राशन कार्डधारकों की जागी किस्मत , अब हर साल फ्री मिलेंगे इतने गैस सिलेंडर,जानिए पूरी खबर

NEW DELHI : जितने भी महिलाएं इंधन से खाना बनाती थी उन सभी महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से फ्री गैस सिलेंडर देने के लिए घोषणा किया है की अब आप लकड़ी इंधन खाना बनाने की टेंशन खत्म होने जा रही है क्योंकि अगर आपके पास भी राशन कार्ड बना हुआ है तो सरकार आपको हर साल तीन गैस सिलेंडर फ्री देगी। सरकार का यह बड़ा कदम माना जा रहा है जिससे लोगों के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। फ्री गैस सिलेंडर लेने के लिए अंत्योदय कार्ड बना हुआ होना जरूरी है जिसके बाद सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा दूसरी ओर सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम ₹198 काम करें लोगों को बड़ी राहत सहायता दी है फ्री में गैस सिलेंडर का लाभ लेने के लिए सरकार की तरफ से कुछ शर्तें तय की गई है जिसका पालन लोगों को करना अनिवार्य है इससे हजारों परिवार को बड़ा फायदा मिलेगा।
तटीय प्रदेश के ग्रामीण विकास एजेंसी मंत्री गोविंद गौड़े ने इसी सप्ताह इसकी जानकारी दी है गोविंद गौड़े के मुताबिक अब किसी भी दिन गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को फ्री में गैस सिलेंडर देने की योजना लागू हो जाएगी बीजेपी ने हाल ही में विधानसभा के चुनाव के दौरान बीपीएल के दायरे में आने वाले लोगों को फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर देने का घोषणा किया था।

इतने परिवार को मिलेंगे गैस सिलेंडर

गोविंदा गौड़े के मुताबिक योजना के दूसरे चरण में वैसे परिवार को कंवर किया जा रहा है जिनकी सलाना की आए लगभग 4 लाख रूपये से कम है। यह योजना का फायदा गरीबी रेखा से नी उन्हें एलपीजी गैस सिलेंडर का पैसा उनके सीधे अकाउंट में मिल जाएगा मंत्री ने कहा है कि बीपीएल के दायरे में आने वाले सभी परिवार को हर फाइनेंसियल एयर के अंत में एलपीजी गैस सिलेंडर का पैसा बैंक अकाउंट में मिल जाएगा।

इतना बोझ बढ़ जायेगा

गोविंद गौड़े के अनुसार आमतौर पर एक परिवार साल भर में गैस सिलेंडर उपयोग करता है हम चेक करेंगे कि लाभार्थी परिवारों में साल भर में कितने गैस सिलेंडर का उपयोग किया है अनुमान के अनुसार एक परिवार पूरे साल भर में छह गैस सिलेंडर का उपयोग करता है हम उन्हें तीन गैस सिलेंडर का पैसा उनके बैंक अकाउंट में भेजेंगे राज सरकार के ऊपर 36 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ जाएगा

गैस सिलेंडर आवेदन करें

फ्री गैस सिलेंडर आवेदन करने के लिए सभी लाभार्थी को भारत सरकार के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद वह वहां से अपना फ्री गैस सिलेंडर आवेदन कर सकते हैं या तो आप विशेष जानकारी के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम लिंक को ज्वाइन कर ले ताकि आपको यहां से अधिक से अधिक जानकारियां प्राप्त हो सके।

Gas Cylinder Click Here
official link Click Here
Telegram Join  Click Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published.