Mustard Oil Price : सरसों तेल में आई गिरावट, सोयाबीन तेल की भी गिरी कीमतें, चेक करें तेल का भाव

Mustard Oil Price

सरसों तेल में आई गिरावट, सोयाबीन तेल की भी गिरी कीमतें, चेक करें तेल का भाव

Mustard Oil Today Price : खाने वाली सरसों तेल की कीमत में इस हफ्ते में गिरावट देखने को मिली है यानी कि सरसों तेल और सोयाबीन तेल समेत कई कई तेल पहले की तुलना में सस्ते हो गए हैं ग्लोबल मार्केट की निर्यात मांग की वजह से घरेलू मार्केट के में तेल की कीमत कम हो गई है और वही मूंगफली तेल की कीमतों में सुधार भी देखने को मिला है इसके अलावा गर्मी के मौसम की वजह से मूंगफली के अलावा सभी ट्रेनों की कीमत में गिरावट आई है।

मुंगफली तेल की मांग विदेशो में हैं 

मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक मूंगफली तेल की निर्यात मांग होने से बीते सप्ताह में दिल्ली तेल तिलहन बाजार में मूंगफली तेल की कीमतों में कुछ हद तक सुधार देखने को मिला है, आपको यह जानकारी बता दें कि विदेशों में मूंगफली तेल की मांग होने की वजह से निर्यातक गुजरात में मूंगफली तेल ₹160 प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है|

सरसों तेल महंगा क्यों मिल रहा है?

सूत्रों के हवाले से यह बताया गया है कि इसके अलावा खाने वाले तेल की कीमत में गिरावट देखने को काफी हद तक मिली है आम उपभोक्ताओं को ₹180 लीटर से₹200 लीटर या इससे अधिक कीमत पर सरसों तेल क्यों मिल रहा है ? सूत्रों ने यह जानकारी दी कि यह वास्तविकता है कि थोक भाव कम है थोक विक्रेता आगे आपूर्ति करने के लिए खुदरा कंपनियों को ₹152 प्रति लीटर के हिसाब से आपूर्ति कर रहे हैं, तेल खाद के एक प्रमुख ब्रांड ने रविवार को ₹152 प्रति लीटर के भाव से बिक्री की है लेकिन खुदरा कंपनियां यदि इस कीमत में इजाफा कर रही है तो सरकार को उस पर अंकुश लगाने के बारे में सोचना चाहिए, छापेमारी से कुछ हासिल होने वाला नहीं है उल्टा इससे सरसों तेल की कारोबार आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हो सकता है।

प्रयास करना होगा सरकार को
सूत्रों के हवाले से यह कहा गया है कि थोक बिक्री मूल्य के हिसाब से खुदरा में सरसों तेल अधिकतम ₹155 से₹165 प्रति लीटर तथा सोयाबीन तेल की अधिकतम कीमत ₹170 से ₹172 प्रति रुपए लीटर मिलना चाहिए इस कीमत पर उपभोक्ताओं को खातिर आपूर्ति के लिए सरकार को प्रयास करना चाहिए।

मूंगफली की कीमतें रही पूर्वस्तर

अगर मूंगफली दाने की बात करें तो अपने पूर्व स्तर पर बना रहा जबकि मूंगफली तेल गुजरात में ₹350 के सुधार
मूंगफली दाने की बात करें तो यह अपने पूर्वस्तर पर बना रहा, जबकि मूंगफली तेल गुजरात 350 रुपये के सुधार 16,000 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ. मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड का भाव भी 45 रुपये सुधरकर 2,670-2,860 रुपये प्रति टिन पर बंद हुआ |

Telegram Join  Click Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published.