School Holiday May 2022 : खुशखबरी अब छात्र-छात्राओं को मई में नहीं जाना होगा अपने स्कूल हुआ छुट्टी ?

School Holiday May 2022 खुशखबरी अब छात्रों को मई में नहीं जाना होगा अपने स्कूल

School Holiday May 2022 : आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को यह जानकारी देंगे कि स्कूल कॉलेज कब बंद होंगे इसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी इस आर्टिकल की माध्यम से आप जान पाएंगे, क्योंकि अप्रैल की महीना खत्म होने वाली है इसके बाद मई महीने शुरू होने वाली है, तापमान अधिक होने के कारण स्कूल मई और जून लगभग 2 महीने तक की छुट्टी दी जा सकती है। वैसे तो मई महीने में स्कूल नहीं खुला होता है खुलते हैं सभी छात्र छात्राओं गर्मी की छुट्टी में मजे लिए जाते हैं , लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में कोरोना वायरस के कारण लगातार दो साल से बच्चों की पढ़ाई में बाधित हुआ है , उसकी वजह से अभी तक कई राज्यों में परीक्षा होना बाकी है जिसके कारण स्कूल में मई महीने में भी खोला जाएगा , लेकिन देखा जाए तो मई के महीने में स्कूल में कई छुट्टी की जाएगी जिस की जानकारी आपको इस आर्टिकल के नीचे देखने को मिलेगा।

School Holiday May 2022

School Holiday May 2022 : मई माह में भी स्कूल को खोला जाएगा और पढाई भी जारी रहेगी, लेकिन इसे भी छात्रों को कई छुट्टी भी दी जाएगी, सभी छात्रों को परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि रविवार पढ़ने से एक छुट्टी रविवार के दिन हो ही जाएंग । इन मौकों पर मिलेगी छुट्टियां मई माह के महीने में ईद उल फिरत के अलावा 3 दिन की छुट्टी रहेगी, और 1 मई को महाराष्ट्र डे 2 मई को महेश परशुराम जयंती के कारण स्कूल की छुट्टी रहेगी, 3 मई को बसवा जयंती के मौके पर छुट्टी तथा 4 मई को ईद उल फितर की छुट्टी छात्रों को दी जाएगी। उसके बाद 9 मई को रवींद्रनाथ जयंती है तथा 9 मई सोमवार के दिन है अब लगातार छुट्टी होने से छात्र-छात्राओं की बल्ले बल्ले हो जाएगी।

5 दिनों की फ्री छुट्टियां

त्योहारों के अलावा और भी छुट्टी छात्र छात्राओं को दी जाएगी जिससे सुनने के बाद आपको आनंद आने वाला है क्योंकि 5 दिन की छुट्टी आपको किसी त्योहार के अंतर्गत नहीं बल्कि 5 दिन की छुट्टी आपको रविवार पड़ने की वजह से दी जा रही है, जी हां बिल्कुल मई के महीने में पांच रविवार होगा, और पांचों रविवार के दिन स्कूल बंद रहेगी, 1 मई,8 मई, 15 मई, 22 मई तथा 29 मई इन 5 तारीख को रविवार के दिन होगा जिसके कारण स्कूल में 5 दिन की छुट्टी रहेगी।

बोर्ड परीक्षा के चलते कक्षाएं बंद रहेगी

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में 24 मार्च से यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू की गई है और 20 अप्रैल तक जारी रहेगी, परीक्षा के दौरान नौवीं कक्षा तथा 11वीं कक्षा के छात्र छात्राओं को छुट्टी दी जाएगी।
छात्र-छात्राओं की सेहत पर गर्मी का प्रभाव
हमारे देश में मई तथा जून के महीने में बहुत ज्यादा ही तापमान बढ़ जाती है, इस बार तो फरवरी के महीने से ही तेजी गर्मी शुरू हो गई थी, इतनी ज्यादा तापमान बढ़ने के बाद भी स्कूल कॉलेज को खोला जा रहा है और छात्र-छात्राओं वहां पर जाकर पढ़ाई कर रहे हैं इससे छात्र छात्राओं के स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ सकता है छात्र बीमार भी हो सकते हैं, पढ़ाई के साथ साथ सेहत भी स्वस्थ होना बहुत जरूरी है, ऐसे में सरकार को बढ़ती तापमान के कारण मई तथा जून के महीने में छात्र छात्राओं को छुट्टी दें, तथा सभी स्कूल को बंद कर दे।

School Holiday May 2022 In India

आपको यह जानकारी हो गया है कि मई माह में किस दिन और किस मौके पर छात्र-छात्राओं को छुट्टी दी जाएगी और किन कारणों से स्कूल कॉलेज खुले रहेंगे यह भी जानकारी आप सभी को मालूम हो गया होगा, अगर आपको इसी तरह का अपडेट चाहिए तो इस वेबसाइट bsestudy.com पर रेगुलर बने रहे।

Telegram Join  Click Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published.